चीनी वस्तुओं के आयात पर अमेरिकी कर वृद्धि का चीन ने किया कड़ा विरोध

बीजिंग, 2 अगस्त (आईएएनएस)। अमेरिका को चीन से आयातित होने वाले तीन खरब अमेरिकी डॉलर लागत के सामानों पर 10 प्रतिशत अतिरिक्त शुल्क लगाने के बारे में चीनी विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता हुआ छुनइंग ने शुक्रवार को नियमित प्रेस वार्ता में कहा कि यह कार्रवाई दोनों देशों के राज्याध्यक्षों के बीच ओसाका में हुए मतैक्य के बिल्कुल उलट है और पटरी से उतरी बात है। उन्होंने कहा कि चीनी पक्ष इस पर जबरदस्त असंतोष करता है और इसका डटकर विरोध करता है।

हुआ छुनइंग ने बताया, अगर अमेरिका ने कर वृद्धि की, तो चीनी पक्ष को जरूरी कदम उठाना पड़ेगा और राष्ट्र के केंद्रीय हितों और जनता के बुनियादी हितों की डटकर सुरक्षा की जाएगी। अमेरिका को सभी जिम्मेदारी उठानी है।

हुआ छुनइंग ने कहा, चीनी पक्ष किसी भी तरह का अत्यधिक दबाव, धमकी और धौंस स्वीकार नहीं करेगा। महत्वपूर्ण सैद्धांतिक सवालों पर हम एक इंच भी पीछे नहीं हटेंगे। आशा है कि अमेरिकी पक्ष स्थिति को साफ देखकर भ्रम छोड़कर गलती ठीक करेगा और समानता और पारस्परिक समादर के आधार पर समस्या सुलझाने के सही रास्ते पर वापस लौटेगा।

हुआ छुनइंग ने कहा कि अब गेंद अमेरिका के पाले में है, और अमेरिका को अपनी सदिच्छा दिखानी है और विश्व के समक्ष अपनी ईमानदारी साबित करनी है।

(साभार-चाइना रेडियो इंटरनेशनल, पेइचिंग)

-- आईएएनएस

Related News

Leave a Comment