इंडोनेशिया में 6.9 तीव्रता का भूकंप, 1 की मौत, 1000 लोग विस्थापित

जकार्ता, 3 अगस्त (आईएएनएस)। इंडोनेशिया के जावा और सुमात्रा द्वीपों पर 6.9 तीव्रता का भूकंप आने से एक व्यक्ति की मौत हो गई और चार अन्य लोग घायल हो गए। अधिकारियों ने शनिवार को बताया कि इसके बाद 1,000 लोग विस्थापित हो गए हैं।

भूकंप के झटके केंद्र से लगभग 250 किलोमीटर दूर उत्तर-पश्चिम में स्थित राजधानी जकार्ता में भी महसूस किए गए और केंद्र से लगभग 300 किलोमीटर दूर स्थित पश्चिमी जावा के बानडंग में इमारतें क्षतिग्रस्त हो गईं।

प्रशासन ने शुरू में सुनामी की चेतावनी जारी कर दी, जिसके बाद इंडोनेशिया के सबसे ज्यादा आबादी वाले क्षेत्रों- जावा और सुमात्रा के विभिन्न तटीय इलाकों के निवासी ऊंचे स्थानों पर जाने लगे। लेकिन दो घंटों बाद यह चेतावनी वापस ले ली गई।

दुनियाभर में भूकंप की गतिविधियों का अध्ययन करने वाले अमेरिकी जियोलॉजिकल सर्वे के अनुसार, भूकंप का केंद्र पांडेग्लांग से 90 किलोमीटर दक्षिण-पश्चिम में जमीन में 42 किलोमीटर अंदर था।

इंडोनेशिया पैसिफिक रिंग ऑफ फायर पर स्थित है, जहां भूकंप संबंधी गतिविधियां और ज्वालामुखी सबसे ज्यादा सक्रिय रहते हैं। यहां 127 सक्रिय ज्वालामुखी हैं और एक साल में ज्यादातर मध्यम तीव्रता के कुल मिलाकर भूकंप के लगभग 7,000 झटके लगते हैं।

--आईएएनएस

Related News

Leave a Comment