मुक्केबाजी : लवलिना, नीरज ने उमाखानोव टूर्नामेंट में जीते स्वर्ण

नई दिल्ली, 3 अगस्त (आईएएनएस)। भारत की महिला मुक्केबाज लवलिना बोरगोहेन और नीरज ने शनिवार को रूस के कासपियस्क में मोगामेड सलाम उमाखानोव मेमोरियल अंतर्राष्ट्रीय मुक्केबाजी टूर्नामेंट में अपने-अपने भारवर्ग में स्वर्ण पदक जीतने में सफलता हासिल की।

लवलिना ने 69 किलोग्राम भारवर्ग और नीरज ने 57 किलोग्राम भारवर्ग में स्वर्ण पदक जीते। पुरुष वर्ग में गौरव सोलंकी को 56 किलोग्राम भारवर्ग के फाइनल में हार का सामना करना पड़ा है।

लवलिना ने इटली की असुंटा कैनफोरा को रोमांचक मुकाबले में 3-2 से मात देते हुए स्वर्ण पदक अपने नाम किया। इन्हीं कैनफोरा ने इंडिया ओपन में लवलिना को मात दी थी, जिसका बदला आज भारतीय मुक्केबाज ने लिया।

सेमीफाइनल में पूर्व विश्व विजेता को मात देने वाली नीरज ने फाइनल में रूस की मलिका शाखीडोवा को 3-0 से मात दी। इस मैच में दो रैफरियों ने दोनों मुक्केबाजों को बराबर 28-28 अंक दिए हैं।

पुरुष वर्ग में गौरव सोलंकी 56 किलोग्राम भारवर्ग में उज्बेकिस्तान के अब्दुलखाए शाराखामाटोव से 0-5 से हार कर रजत पदक पर ही रुक गए।

एशियाई चैम्पियनशिप की स्वर्ण पदक विजेता पूजा रानी 75 किलोग्राम भारवर्ग में स्थानीय खिलाड़ी एना एनफिनोजेनोवा से सेमीफाइनल में मात खाकर कांस्य पदक तक ही सीमित रह गईं।

पुरुष वर्ग में गोविंद सहानी (49 किलोग्राम भारवर्ग) और जॉनी (60 किलोग्राम भारवर्ग) को कांस्य पदक से ही संतोष करना पड़ा।

--आईएएनएस

Related News

Leave a Comment