भारत में नेटफ्लिक्स की जोरदार ओपनिंग

नई दिल्ली, 4 अगस्त (आईएएनएस)। तो आप नेटफ्लिक्स पर क्या देखते हैं? यह सवाल भारत सहित दुनिया में बातचीत का स्टार्टर बन चुका है, जो कि इस दिग्गज स्ट्रीमिंग प्लेटफार्म के बढ़ते प्रभाव के बारे में बहुत कुछ कहता है।

एक सफल व्यावसाय की नियमावली को दोबारा लिखने के साथ ही यह दिग्गज स्ट्रीमिंग प्लेटफार्म अपने कंटेट की लाइब्रेरी को भी विस्तृत कर रहा है।

जब 1997 में नेटफ्लिक्स अस्तित्व में आया, तब रीड हेस्टिंग्स और सॉफ्टवेयर एक्जीक्यूटीव मार्क रैंडोल्फ का उद्देश्य किराए पर ऑनलाइन मूवी प्रस्तुत करना था।

आज इसका नेटवर्क 190 देशों में फैल चुका है और 15 करोड़ से भी ज्यादा लोग इसके सदस्य बन चुके हैं।

नेटफ्लिक्स की रणनीति बेहद लोकप्रिय शो को फिर से दिखाने की है। इनमें स्ट्रेंजर थिंग्स, क्वीर आई, सेक्रेड गेम्स, नारकोस, द क्राउन, ग्लो, माइंडहंटर्स और 14 रिजन वाय शामिल हैं।

नेटफ्लिक्स पर अब बॉलीवुड के कई बड़े सितारों को देखा जा सकता है, या यूं कहें कि बॉलीवुड के बड़े सितारों के लिए नेटफ्लिक्स खेल का मैदान बन चुका है। ऐसे सितारों में शाहरुख खान, सैफ अली खान, नवाजुद्दीन सिद्दीकी, अनुष्का शर्मा और इमरान हाशमी शामिल हैं।

एक ओर जहां सेक्रेड गेम्स से सैफ और नवाजुद्दीन वापसी कर रहे हैं, वहीं शाहरुख स्पाई थ्रिलर सीरीज बार्ड ऑफ ब्लड का निर्माण कर रहे हैं, जिसमें मुख्य कलाकार इमरान हाशमी हैं। इसके साथ ही अनुष्का भी एक पॉलिटिकल ड्रामा शो माई को प्रोड्यूस करने वाली हैं।

नेटफ्लिक्स को पता है कि बॉलीवुड सितारों के दीवाने भारत में भले ही शो से शाहरुख और अनुष्का के नाम प्रोड्यूसर के रूप में ही जुड़ा हो, फिर भी ये नाम यहां कुछ करोड़ रुपये से अधिक की कमाई करा सकते हैं।

नेटफ्लिक्स इंडिया इंटरनेशनल ऑरिजनल की निदेशक सृष्टि बहल आर्या ने आईएएनएस से कहा, नेटफ्लिक्स कभी भी अपने किसी भी सब्सक्राइबर के पसंद के अनुसार निर्णय लेने में विश्वास नहीं करता है।

उन्होंने आगे कहा, हम इस बात की पुष्टि करना चाहते हैं कि दर्शक की जो भी पसंद है, वह उन्हें नेटफ्लिक्स पर मिल जाएगा। यहीं चीज हम फिल्म और सीरीज के साथ पूरी दुनिया में करते हैं। हमें उम्मीद है कि स्थानीय भारतीय बाजार में भी इस रिवायत को लाया जाएगा। जैसे कि हम यहां वैश्विक सामग्री की बात कर रहे हैं, वैसे ही उन्हें भारतीय सामग्री के बारे में बात करनी चाहिए।

इस साल स्ट्रीमिंग सेवा पर 15 अरब डॉलर खर्च करने की उम्मीद है और भारत उनके रडार पर है।

नेटफ्लिक्स ने भारत के लिए 199 रुपये प्रति माह पर मोबाइल सब्सक्रिप्शन प्लान का अनावरण भी किया है।

भारत में नेटफ्लिक्स की बढ़ती लोकप्रियता ने कंटेंट क्रिएटर्स के लिए भी कई विकल्प खोले हैं।

--आईएएनएस



Source : ians

Related News

Leave a Comment