भारत के स्मार्टफोन बाजार को नए चश्मे से देख रही है एप्पल

नई दिल्ली, 4 अगस्त (आईएएनएस)। भारत में स्मार्टफोन के प्रति लोगों की बढ़ती दिलचस्पी के मद्देनजर एप्पल कंपनी भारतीय बाजार को एक नए नजरिए से देख रही है।

टिम कुक का भारत के साथ एक दिलचस्प संबंध है। भारतीय मध्यम वर्ग में बड़ा विश्वास रखने वाले कुक ने पिछली बार मई 2016 में आधिकारिक तौर पर देश का दौरा किया था।

इसके बाद हम उन्हें कैलिफोर्निया स्थित क्यूपर्टिनो मुख्यालय से देश की प्रशंसा करते अक्सर सुनते रहते हैं। इसके अलावा वह कंपनी के तिमाही परिणामों के अंत में विश्लेषण करने के लिए भी कॉल करते हैं।

उद्योग के विश्लेषकों के अनुसार, कुक भारत की अपार क्षमता के बारे में जानते हैं, जहां 45 करोड़ से ज्यादा लोग स्मार्टफोन का इस्तेमाल करने लगे हैं।

एसोचैम-पीडब्ल्यूसी के संयुक्त अध्ययन के अनुसार, भारत में स्मार्टफोन उपयोगकर्ताओं की संख्या 2022 तक 85.9 करोड़ तक पहुंचने की उम्मीद है, जो 12.9 प्रतिशत की वार्षिक वृद्धि दर से बढ़ रही है। सस्ते डेटा प्लान के कारण देश में इंटरनेट की खपत बढ़ रही है और एप्पल के लिए आज भारत की तुलना में आकर्षक बाजार कोई और नहीं हो सकता है।

काउंटरप्वाइंट रिसर्च के अनुसार, पिछली लगातार सात तिमाही में गिरावट के साथ ही इस साल की दूसरी तिमाही में भी वैश्विक स्मार्टफोन शिपमेंट में 1.2 फीसदी की गिरावट देखने को मिली है। वहीं इस दौरान भारत में स्मार्टफोन का इस्तेमाल लगातार बढ़ा है।

काउंटरप्वाइंट रिसर्च के अनुसार, एप्पल आईफोन की शिपमेंट 29 जून को समाप्त हुई तीसरी तिमाही में 11 फीसदी गिर गई, लेकिन भारत में यह 19 फीसदी बढ़ी है।

एप्पल के सीईओ ने कहा, भारत में फिर उछाल आया है। तिमाही के दौरान हम बढ़ोतरी की ओर बढ़े हैं। हम इससे बहुत खुश हैं।

गार्टनर के रिसर्च डायरेक्टर अंशुल गुप्ता कहते हैं, भारत में एप्पल का शेयर बाजार हाल के वर्षो में बढ़ा है। यह प्रीमियम रेंज का खिलाड़ी है और देश में इस स्तर पर अच्छा प्रदर्शन कर रहा है।

एप्पल के सीएफओ लुका मिस्त्री के अनुसार, कंपनी ने कई प्रमुख विकसित बाजारों में जून तिमाही के दौरान राजस्व रिकॉर्ड बनाए हैं।

मिस्त्री ने कहा, उभरते बाजारों में हमने चीन में वापस वृद्धि दर्ज की है। भारत और ब्राजील में मजबूत दोहरे अंक के साथ बढ़े हैं और हमने थाईलैंड, वियतनाम और फिलीपींस में भी तीसरी तिमाही में नये रिकॉर्ड कायम किए हैं।

उन्होंने कहा कि उनके लिए भारत दीर्घकालिक तौर पर एक बहुत महत्वपूर्ण बाजार है। उन्होंने कहा, हम यहां रिटेल स्टोर स्थापित करना चाहते हैं। हम सरकार से इसकी अनुमति लेने के लिए प्रयासरत हैं। हम अपने सभी प्रकारों की संभावनाओं के साथ वहां जाने की योजना बना रहे हैं।

कुक ने कहा कि वह इस बात से परेशान नहीं हैं कि भारत में इस समय मुख्य रूप से एंड्रॉएड का कारोबार है, क्योंकि इसका मतलब है कि वहां काफी अवसर हैं।

--आईएएनएस

Related News

Leave a Comment