भारतीय स्मार्टफोन बाजार 5 फीसदी बढ़ा : सीएमआर

गुरुग्राम, 5 अगस्त (आईएएनएस)। देश में बिकनेवाले हर सात में से छह स्मार्टफोन शीर्ष पांच स्मार्टफोन ब्रांड्स - श्याओमी, सैमसंग, वीवो, रियलमी और ओप्पो के होते हैं, और देश में स्मार्टफोन का बाजार साल 2019 की दूसरी तिमाही में 5 फीसदी की दर से बढ़ा। साइबरमीडिया रिसर्च (सीएमआर) की सोमवार को जारी एक नई रिपोर्ट में यह जानकारी दी गई है।

सीएमआर के इंडस्ट्री इंटेलीजेंस ग्रुप (आईआईजी) के प्रमुख प्रभु राम ने एक बयान में कहा, स्मार्टफोन बाजार शीर्ष पांच ब्रांड में सिमट रहा है, इसलिए अन्य कंपनियों के बाजार घट रहा है। भारतीय स्मार्टफोन बाजार में सफलता के लिए भारत-केंद्रित दृष्टिकोण, प्रौद्योगिकी नवोन्मेष और मूल्य प्रस्ताव बहुत जरूरी है।

इस तिमाही में, सैमसंग ने स्मार्टफोन बाजार के अगुआ श्याओमी से अपनी दूरी को और कम किया, जिसमें कंपनी द्वारा गैलेक्सी ए और एम सीरीज के अपने पोर्टफोलियो को मजबूती से रिफ्रेश करना और भारत-प्रथम रणनीति को अपनाना अहम रहा।

राम ने कहा, भारतीय स्मार्टफोन बाजार मुख्यत: किफायती स्मार्टफोन (7,000 से 25,000 रुपये) का बाजार है। स्मार्टफोन ब्रांड का जोर एंट्री-लेवल खरीदारों को किफायती और प्रीमियम खंड में अपग्रेड करना है।

चीन की बीबीके ग्रुप, जो ओप्पो, वीवो, रियलमी और वनप्लस की पैरेंट कंपनी है, श्याओमी के साथ मिलकर भारतीय स्मार्टफोन बाजार की 30 फीसदी हिस्सेदारी रखती है।

--आईएएनएस

Related News

Leave a Comment