धान रोपाई की तिथि में कोई बदलाव नहीं : अमरिन्दर

चंडीगढ़, 5 अगस्त (आईएएनएस)। पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिन्दर सिंह ने सोमवार को राज्य में 20 जून से एक जून तक होनेवाली धान की रोपाई की तारीख में किसी बदलाव की संभावना से इनकार किया है।

विधानसभा में पूछे गए एक प्रश्न का जवाब देते हुए उन्होंने कहा, प्रयोगात्मक तौर पर रोपाई को 13 जून को केवल इस साल के लिए शुरू किया गया था और मेरी सरकार के तहत स्थायी रूप से धान की रोपाई की तारीखों में बदलाव का कोई प्रस्ताव नहीं है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि वह जल्द ही राज्य में भूजल के अंधाधुंध उपयोग को रोकने के लिए एक व्यापक रणनीति तैयार करने और जल संरक्षण सुनिश्चित करने के लिए फसल के पैटर्न को बदलने के लिए एक सर्वदलीय बैठक बुलाएंगे।

उन्होंने सभी दलों से राजनीतिक जुड़ाव से ऊपर उठने और पंजाब की गंभीर जल स्थिति के सामने एकजुट होने की अपील की।

अमरिंदर सिंह ने कहा कि राज्य पानी की भारी कमी का सामना कर रहा है और 2019 में प्रकाशित डायनामिक ग्राउंड वॉटर एस्टीमेशन रिपोर्ट 2017 का हवाला देते हुए उन्होंने कहा कि राज्य में अध्ययन किए गए 138 ब्लॉकों में 109 ब्लॉक में भूजल का जरूरत से ज्यादा दोहन किया गया, जहां का जलस्तर नीचे चला गया है।

उन्होंने कहा कि राज्य के 85 फीसदी हिस्से में भूजल का स्तर नीचे चला गया है और हर साल भूजल का स्तर औसतन 50 सेंटीमीटर कम होता जा रहा है।

--आईएएनएस

Related News

Leave a Comment