पाकिस्तान ने भारतीय राजदूत को तलब किया

इस्लामाबाद, 5 अगस्त (आईएएनएस)। पाकिस्तान ने सोमवार को भारतीय उच्चायुक्त अजय बिसारिया को तलब किया और जम्मू एवं कश्मीर के विशेष दर्जे को खत्म करने के भारत के कदम पर सख्त आपत्ति जताई।

पाकिस्तानी विदेश विभाग की ओर से जारी एक बयान में कहा गया है कि विदेश सचिव सोहैल महमूद ने भारतीय उच्चायुक्त को विदेश कार्यालय में तलब किया और भारत सरकार की तरफ जम्मू एवं कश्मीर के बारे में आज की गई घोषणाओं और उठाए गए कदमों पर एक सख्त आपत्ति जताई।

महमूद ने इन अवैध कार्रवाइयों को अंतर्राष्ट्री कानून और संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के कई प्रस्तावों का उल्लंघन बताया और सिरे से खारिज कर दिया।

उन्होंने कहा कि भारत अधिकृत जम्मू एवं कश्मीर के अवैध कब्जे को और मजबूत करने को लक्षित अनधिकृत कार्रवाइयों की पाकिस्तान कड़ी निंदा करता है।

उन्होंने भारत के हिस्से वाले कश्मीर का जनसांख्यिकी ढाचा और अंतिम दर्जा बदलने की सभी भारतीय कोशिशों के प्रति पाकिस्तान के विरोध से अवगत कराया।

महमूद ने भारत से आग्रह किया कि वह अपने अनधिकृत और अस्थिरकारी कदमों को रोके और वापस ले, संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के प्रस्तावों का पूर्ण अनुपालन सुनिश्चित कराए, और आगे की ऐसी किसी कार्रवाई से बाज आए, जिसके गंभीर प्रभाव हों।

उन्होंने यह भी कहा कि पाकिस्तान कश्मीरी लोगों के वैध संघर्ष को राजनीतिक, कूटनीतिक और नैतिक समर्थन जारी रखेगा।

--आईएएनएस

Related News

Leave a Comment