दिल्ली में छह दिनों में 58 पैसे लीटर सस्ता हुआ पेट्रोल, डीजल के भाव स्थिर

नई दिल्ली, 6 अगस्त (आईएएनएस)। पेट्रोल के दाम में मंगलवार को लगातार छठे दिन गिरावट दर्ज की गई। तेल विपणन कपंनियों ने फिर दिल्ली, कोलकाता और मुंबई में पेट्रोल के दाम में नौ पैसे जबकि चेन्नई में 10 पैसे प्रति लीटर की कटौती की। हालांकि, डीजल के दाम लगातार दूसरे दिन स्थिर रहे। देश की राजधानी दिल्ली में इन छह दिनों में पेट्रोल के दाम में 58 पैसे प्रति लीटर की कमी आई है।

इंडियन ऑयल की बेवसाइट के अनुसार, दिल्ली, कोलकता, मुंबई और चेन्नई में पेट्रोल के दाम घटकर क्रमश: 72.28 रुपये, 74.97 रुपये, 77.93 रुपये और 75.08 रुपये प्रति लीटर हो गए हैं। हालांकि चारों महानगरों में डीजल के दाम भी पूर्ववत क्रमश: 65.94 रुपये, 68.17 रुपये और 69.11 रुपये और 69.64 रुपये प्रति लीटर बन हुए हैं।

उधर, कच्चे तेल के भाव में फिर तेजी लौटी है लेकिन पिछले महीने के मुकाबले ब्रेंट क्रूड का भाव अभी तक पांच डॉलर प्रति बैरल नीचे है।

अंतर्राष्ट्रीय वायदा बाजार आईसीई पर ब्रेंट क्रूड के अक्टूबर अनुबंध में मंलगवार को एक फीसदी की तेजी के साथ 60.41 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार चल रहा था। पिछले महीने के आखिर में ब्रेंट क्रूड का भाव 65 डॉलर प्रति बैरल से ऊपर था।

वहीं, नायमैक्स पर अमेरिकी लाइट क्रूड डब्ल्यूटीआई का सितंबर वायदा अनुबंध 1.06 फीसदी की तेजी के साथ 53.81 डॉलर प्रति बैरल पर बना हुआ था।

विदेशों से मिले मजबूत संकेतों से भारतीय वायदा बाजार एमसीएक्स पर भी कच्चे तेल के अगस्त अनुबंध में शुरुआती कारोबार के दौरान आठ रुपये की तेजी के साथ 3,911 रुपये प्रति बैरल पर कारोबार चल रहा था, जबकि इससे पहले भाव 3,920 रुपये तक उछला।

कच्चे तेल का भाव गुरुवार को पिछले सत्र के मुकाबले एक फीसदी से ज्यादा गिरा। कमोडिटी बाजार विश्लेषकों के अनुसार, फेड के फैसले और अमेरिका-चीन व्यापारिक वार्ता के बेनतीजा रहने से निवेशकों का मनोबल टूटा।

एंजेल ब्रोकिंग के डिप्टी वाइस प्रेसिडेंट ( इनर्जी व करेंसी रिसर्च) अनुज गुप्ता ने कहा, कच्चे तेल के दाम में तेजी लौटी है लेकिन अमेरिका और चीन के बीच व्यापारिक तनाव को लेकर तेल के दाम पर दबाव बना रहेगा।

उन्होंने कहा कि ट्रेड वॉर के कारण वैश्विक अर्थव्यवस्था में आगे भी सुस्ती का माहौल रहने की संभावना जताई जा रही है लिहाजा तेल की खपत मांग कमजोर रहने से कीमतों पर दबाव बना रहेगा।

--आईएएनएस

Related News

Leave a Comment