पीओके, अक्साई चीन सहित जम्मू एवं कश्मीर भारत का अभिन्न अंग : शाह

नई दिल्ली, 6 अगस्त (आईएएनएस)। केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने मंगलवार को कहा कि जम्मू एवं कश्मीर भारत का एक अभिन्न हिस्सा है और पाकिस्तानी कब्जे वाला कश्मीर (पीओके) और अक्साई चीन इसका एक हिस्सा हैं।

लोकसभा में कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी द्वारा मांगे गए स्पष्टीकरणों के जवाब में शाह ने कहा कि भाजपा नेता पीओके को हासिल करने के लिए अपनी जान दे देंगे और उन्होंने कहा कि जब भी वह जम्मू एवं कश्मीर का जिक्र करते हैं तो उसमें पाकिस्तान और चीन के कब्जे वाले क्षेत्र शामिल होते हैं।

शाह ने संविधान के अनुच्छेद 370 के प्रावधानों को रद्द करने और जम्मू एवं कश्मीर के पुनर्गठन के लिए कानून बनाने के प्रस्ताव को लोकसभा में पेश किया और कहा कि संसद के पास इस मामले पर चर्चा करने और निर्णय करने का अधिकार है।

राज्यसभा ने सोमवार को राज्य के पुनर्गठन की सरकार की बड़ी योजना को अपनी मंजूरी दे दी। इसका कांग्रेस के नेतृत्व वाले विपक्ष के एक हिस्से को छोड़कर बाकी अधिकांश पार्टियों ने समर्थन किया।

शाह ने कहा कि इसमें कोई संदेह नहीं होना चाहिए कि जम्मू एवं कश्मीर भारत का एक अभिन्न हिस्सा है और कांग्रेस नेता से स्पष्टीकरण मांगा कि क्या वह ऐसा मानते हैं कि यह भारत का आंतरिक मामला नहीं है।

कांग्रेस नेता चौधरी ने इस मामले के संयुक्त राष्ट्र, शिमला समझौते और लाहौर घोषणा में लंबित होने का उल्लेख किया। शाह ने मांग की कि चौधरी को अपनी बात स्पष्ट करनी चाहिए।

कांग्रेस नेता ने कहा कि उनके बयान को गलत तरीके से समझा जा रहा है।

शाह ने कहा कि पाकिस्तानी कब्जे वाला कश्मीर और अक्साई चीन जम्मू एवं कश्मीर की सीमा में शामिल हैं।

--आईएएनएस

Related News

Leave a Comment