एफएटीएफ सूची से मुक्ति के लिए प्रतिबंधित संगठनों पर कार्रवाई करे पाक : अमेरिका

इस्लामाबाद, 7 अगस्त (आईएएनएस)। अमेरिका ने पाकिस्तान से प्रतिबंधित संगठनों और उनके नेताओं के खिलाफ ठोस और संतोषजनक कार्रवाई करने के लिए कहा, ताकि उसे फाइनेंशियल एक्शन टास्क फोर्स (एफएटीएफ) की ग्रे लिस्ट से निकालने के लिए और देश भी प्रेरित हों।

डॉन न्यूज के अनुसार, एफएटीएफ की इस साल जून में फ्लोरिडा में हुई बैठक के दौरान निर्धारित किए गए कदमों, कार्रवाइयों और मानदंडों और उसके बाद पाकिस्तान द्वारा की गई प्रगति का स्वतंत्र मूल्यांकन करने के लिए अमेरिका का एक प्रतिनिधिमंडल इस्लामाबाद आया है।

प्रतिनिधिमंडल में दक्षिण और मध्य एशियाई मामलों के ब्यूरो के लिए कार्यवाहक सहायक विदेश मंत्री एलिस जी. वेल्स, अमेरिकी राजकोष विभाग के अधिकारियों- स्कॉट रेमब्रैंट, ग्रांट विकर्स, डेविड गालब्रेथ और अन्य शामिल हैं। इस प्रतिनिधिमंडल ने वित्त और राजस्व मामलों में प्रधानमंत्री के सलाहकार डॉ. अब्दुल हफीज शेख से मंगलवार को मुलाकात की।

एक आधिकारिक बयान के अनुसार, सलाहकार ने यहां आए प्रतिनिधिमंडल को आर्थिक अनुशासन सुनिश्चित करने के लिए पाकिस्तान सरकार द्वारा उठाए गए कदमों की जानकारी दी।

डॉन न्यूज के अनुसार, पिछले एक साल से एफएटीएफ और एशिया प्रशांत समूह (एपीजी) से संपर्क में रही पाकिस्तानी टीम के एक अधिकारी ने कहा कि इस्लामाबाद ने जून में एफएटीएफ की बैठक के बाद महत्वपूर्ण कदम उठाए हैं।

अधिकारी ने कहा कि प्रतिबंधित संगठनों, उनकी गतिविधियों तथा उनके नेताओं तथा प्रमुख संगठन संचालकों की गतिविधियों के खिलाफ कार्रवाई करने के लिए अमेरिकी प्रतिनिधिमंडल के पास अपेक्षाकृत ज्यादा शक्ति है, और अमेरिकी प्रतिनिधिमंडल पाकिस्तानी प्रशासन की तरफ से प्रगति देखना चाहता है, ताकि एफएटीएफ के बहुमत सदस्यों की आपत्तियों पर जवाब दिया जा सके।

--आईएएनएस

Related News

Leave a Comment