चीन-किर्गिजस्तान सहयोग-2019 संयुक्त अभ्यास उरूमची में आयोजित

बीजिंग, 7 अगस्त (आईएएनएस)। चीनी जन सशस्त्र पुलिस बलों और किर्गिजस्तानी राष्ट्रीय गार्ड का सहयोग-2019 संयुक्त आतंकवाद रोधी अभ्यास छह अगस्त को चीन के शिनच्यांग स्वायत्त प्रदेश के उरूमची शहर के उपनगर में स्थित एक अभ्यास केंद्र में शुरू हुआ। यह पहली बार है कि चीन व किर्गिजस्तान के बल संयुक्त रूप से आतंकवाद रोधी अभ्यास कर रहे हैं। इसका लक्ष्य सुरक्षा क्षेत्र में सहयोग को गहन करना, आतंकवाद के विरोध में बलों की क्षमता को उन्नत करना, और दोनों पक्षों के व्यावहारिक आदान-प्रदान को समृद्ध बनाना है।

इस बार का संयुक्त आतंकवाद रोधी अभ्यास किसी तीसरे पक्ष के खिलाफ नहीं है। चीन-किर्गिजस्तान सहयोग-2019 संयुक्त आतंकवाद रोधी अभ्यास 10 दिन तक चलेगा।

चीनी जन सशस्त्र पुलिस बलों के उप कमांडर यांग क्वांगयुए ने परिचय देते हुए कहा कि आशा है इस संयुक्त अभ्यास के जरिए हम मुश्किलों को दूर करेंगे, मित्रता को बढ़ावा देंगे, सहयोग को गहन करेंगे, लगातार विशेष बलों की आतंकवाद रोधी क्षमता को उन्नत करेंगे। गौरतलब है कि यह अभ्यास किसी तीसरे देश या क्षेत्र के खिलाफ नहीं है।

किर्गिजस्तान के राष्ट्रीय गार्ड के उप कमांडर व चीफ ऑफ स्टाफ ने कहा कि वर्तमान में आतंकवाद की रोकथाम व प्रहार विश्व में एक ध्यानाकर्षक बात बन चुकी है। इस बार के संयुक्त अभ्यास का लक्ष्य दोनों देशों के आतंकवाद रोधी विशेष बलों के बीच सहयोग को मजबूत करना और एक साथ आतंकवाद रोधी क्षमता को उन्नत करना है।

(साभार-चाइना रेडियो इंटरनेशनल, पेइचिंग)

-- आईएएनएस

Related News

Leave a Comment