मप्र में कई क्षेत्रों में निवेश करना चाहते हैं मुकेश अंबानी (फोटो सहित)

राज्य के जनसंपर्क विभाग द्वारा आधिकारिक तौर पर उपलब्ध कराई गई जानकारी के अनुसार, मुख्यमंत्री कमलनाथ और मुकेश अंबानी के बीच मुंबई में बुधवार की रात मध्यप्रदेश के नए क्षेत्रों में निवेश से संबंधित चर्चा हुई।

कमलनाथ ने मुकेश अंबानी के साथ हुई बैठक के दौरान उन्हें प्रदेश में नई तकनीक में निवेश के लिए आमंत्रित किया। उन्होंने कहा कि इससे रोजगार के मौके तो बढ़ेंगे ही, साथ ही व्यापार भी बढ़ेगा। इससे निवेशक और राज्य दोनों को फायदा होगा।

चर्चा के दौरान मुकेश अंबानी ने कहा कि कृषि क्षेत्र में रिलायंस और मध्यप्रदेश सरकार की भागीदारी से विकास के नए रास्ते खुल सकते हैं। उन्होंने कहा कि अमेजन और वालमार्ट की तरह रिलायंस की मध्यप्रदेश में ग्लोबल लॉजिस्टिक हब स्थापित करने की योजना है, जो कि बेंगलुरु और मुंबई में स्थापित किए जा चुके हैं। इसी के साथ उन्होंने कहा कि जियो नेटवर्क का उपयोग महिला सुरक्षा एवं अपराध में नियंत्रण के साथ ही अनुसंधान जैसे क्षेत्रों में किया जा सकता है।

विभागीय जानकारी के अनुसार, अंबानी ने कहा कि वे एनर्जी स्टोरेज के क्षेत्र में मध्यप्रदेश में बैटरी निर्माण संबंधी निवेश करने को तैयार हैं। इसके लिए मध्य प्रदेश शीर्ष प्राथमिकता वाला राज्य है। लिथियम के बाद वेलेडियम के माध्यम से ऊर्जा स्टोरेज का भविष्य अच्छा है। उन्होंने कहा कि मध्यप्रदेश उद्यानिकी का केंद्र बन सकता है। खाद्य प्रसंस्करण का क्षेत्र बढ़ने से किसानों को सबसे ज्यादा फायदा होगा। उन्होंने बताया कि मध्यप्रदेश में डेटा उपयोग साऊथ कोरिया और ब्रिटेन से भी ज्यादा हो रहा है।

मुख्यमंत्री कमलनाथ मुंबई के दौरे पर यहां के उद्योगपतियों से मुलाकात कर प्रदेश की नई निवेश नीति पर चर्चा करेंगे। कार्यक्रम के अनुसार, कमलनाथ गुरुवार को यहां उद्योगपतियों की राउंड टेबल कॉन्फ्रेंस करेंगे।

--आईएएनएस

Related News

Leave a Comment