अमेरिका में गुरुपर्व के लिए पेश किया प्रस्ताव

वाशिंगटन, 8 अगस्त (आईएएनएस)। अमेरिका की डेमोक्रेटिक पार्टी के एक प्रतिनिधि ने सिख धर्म के संस्थापक गुरु नानक देव की जयंती गुरुपर्व (गुरुपुरब) को मान्यता देने के लिए एक नया प्रस्ताव पेश किया है। स्थानीय मीडिया को यह जानकारी बुधवार को दी गई।

अमेरिकन बाजार डेली की रिपोर्ट के अनुसार, अमेरिका के कई सिख संगठनों ने इस साल पहले सिख गुरु गुरुनानक की जयंती गुरुपर्व के मौके पर कई कार्यक्रमों और समारोहों का आयोजन किया है, क्योंकि यह गुरु नानक की 550वीं जयंती मनाई जाएगी।

कैलिफोर्निया के डेमोक्रेट प्रतिनिधि टी.जे. कॉक्स ने यह प्रस्ताव प्रस्तुत करने के साथ ही अमेरिकी समाज में सिखों के योगदान को भी मान्यता दी है।

कॉक्स अमेरिकी सिख सम्मेलन दल के उपाध्यक्ष भी हैं।

उन्होंने कहा, मुझे अमेरिकी सिखों के लिए इस प्रस्ताव को पेश करने में गर्व महसूस हो रहा है।

कॉक्स ने कहा, कैलिफोर्निया स्थित मेरे जिले लगभग 25 हजार सिख और सात गुरुद्वारे हैं, क्योंकि विविधता हमारे देश की मुख्य ताकत है, इसलिए हमें सभी पृष्ठभूमि से संबंधित अमेरिकी लोगों के योगदान और परंपराओं का सम्मान करना चाहिए। मैं अपने जिले में सिख समुदाय के साथ काम करना जारी रखना चाहता हूं।

इस कदम की

सिख गठबंधन में वकालत एवं नीति के वरिष्ठ प्रबंधक सिम जे. सिंह ने इस फैसले का स्वागत करते हुए अमेरिका में नागरिक अधिकारों की रक्षा व सम्मान सुनिश्चित करने में सिख धर्म का महत्वपूर्ण योगदान बताया।

अमेरिका के सभी गुरुद्वारों में गुरु नानक के 550वें गुरुपर्व का जश्न मनाया जा रहा है।

यहां अधिकारियों और समुदाय से जुड़े नेताओं के स्वागत के लिए गुरुद्वारों में किसी खुले घर की तरह कई कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं।

आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार, वर्तमान में अमेरिका में लगभग सात लाख सिख रह रहे हैं।

--आईएएनएस

Related News

Leave a Comment