वर्ल्ड आर्चरी ने भारतीय तीरंदाजी संघ को किया निलंबित (लीड-1)

लुसाने (स्विट्जरलैंड), 8 अगस्त (आईएएनएस)। तीरंदाजी की विश्व संस्था-वर्ल्ड आर्चरी ने भारतीय तीरंदाजी संघ को निलंबित कर दिया है। यह निलंबन 5 अगस्त से लागू होगा। विश्व संस्था ने अपनी वेबसाइट पर एक बयान जारी कर इस बात की जानकारी दी।

पुराने कार्यकारी बोर्ड ने भारतीय संघ को चुनाव करने के लिए जुलाई तक की मोहलत दी थी लेकिन इस पर भारतीय संघ ने कोई भी फैसला नहीं लिया। नतीजन वर्ल्ड आर्चरी ने भारत को निलंबित करने का फैसला लिया।

हालांकि भारतीय खिलाड़ियों को 19-25 अगस्त के बीच होने वाली विश्व तीरंदाजी यूथ चैम्पियनशिप में हिस्सा लेने दिया जाएगा।

वर्ल्ड आर्चरी के सचिव टॉम डिएलेन ने कहा, भारतीय तीरंदाजी संघ को लेकर अपने जून में लिए गए फैसले को वर्ल्ड आर्चरी लागू कर रही है। जिस अंतिम टूर्नामेंट में भारत के खिलाड़ी हिस्सा ले सकते हैं, वो है मेड्रिड में होने वाली यूथ चैम्पियनशिप।

उन्होंने कहा, अब हम भारतीय ओलम्पिक संघ (आईओए) और भारत सरकार (खेल मंत्रालय) के साथ मिलकर एक ट्रांसिटरी कमेटी की स्थापना करने का प्रयास करें, जिसमें सभी पक्षों के प्रतिनिधि होंगे और वो त्वरित मुद्दों पर काम करेंगे।

उन्होंने कहा, अगर अगस्त के अंत तक कोई दीर्घकालिक समाधान नहीं मिलता है तो कार्यकारी बोर्ड फैसला लेगा कि एशियाई चैम्पियनशिप और एशियाई पैरा चैम्पियनशिप में भारतीय खिलाड़ियों के हिस्सा लेने को लेकर क्या किया जा सकता है। साथ ही वर्ल्ड आर्चरी इस बात पर फैसला लेगी कि क्या खिलाड़ी इंडोर आर्चरी वर्ल्ड सीरीज में व्यक्तिगत तौर पर हिस्सा ले सकते हैं या नहीं।

एशियाई तीरंदाजी चैम्पियनशिप और एशियाई पैरा चैम्पियनशिप काफी अहम टूर्नामेंट्स हैं क्योंकि इन दोनों से टोक्यो ओलम्पिक-2020 और पैरालम्पिक खेलों का टिकट मिलेगा। इन दोनों टूर्नामेंट्स का आयोनज थाईलैंड में 21 से 29 नवम्बर तक होना है।

अगले ओलम्पिक के लिए भारत के तीन पुरुषों ने कोटा हासिल कर लिया है जबकि भारतीय महिलाओं को अभी भी कोटा हासिल करना है।

--आईएएनएस

Related News

Leave a Comment