पाकिस्तान के प्रधानमंत्री ने दी सिंध बराज परियोजना को मंजूरी

लाहौर, 8 अगस्त (आईएएनएस)। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने सिंध में पानी से संबंधित समस्याओं का समाधान करने के मकसद से सिंधु नदी पर बराज (बांध) का निर्माण करके एक जलाशय बनाने को मंजूरी दी है।

प्रधानमंत्री ने जल एवं विद्युत विकास प्राधिकरण (वापदा) को औपचारिक रूप से इसकी मंजूरी दी है। डॉन की गुरुवार की रिपोर्ट के अनुसार, इस परियोजना को सिंध बराज नाम दिया गया है और यह सिंधु नदी पर थाथा से 65 किलोमीटर दक्षिण और करांची शहर से 130 किलोमीटर पूर्व में स्थित है।

रिपोर्ट के अनुसार, वापदा चेयरमैन सेवानिवृत्त लेफ्टिनेंट मुजामील ने बुधवार को डॉन को बताया कि यह एक विशिष्ट परियोजना है जिससे सरकार को न सिर्फ पानी से जुड़ी समस्याओं का समाधान करने में मदद मिलेगी बल्कि इससे इलाके में वापस जीवन का संचार होगा, जहां समुद्र का प्रवेश होने और जमीन के अपरदन और बड़े पैमाने पर आबादी के पलायन की समस्या बनी रहती है।

उन्होंने बताया कि प्रधानंत्री ने हालिया बैठक में हमें परियोजना की व्यावहारिकता का अध्ययन तत्काल प्रभाव से शुरू करने की अनुमति प्रदान की है।

वापदा ने समुद्र के प्रवेश को ध्यान में रखते हुए सिंध बराज परियोजना की संकल्पना करते हुए इसका प्रस्ताव दिया है। इसके कारण इलाके में सिंचाई और घरेलू इस्तेमाल के लिए ताजा जल की अनुपलब्धता बनी रहती है। लिहाजा इससे आबादी का पलायन हो रहा है डेल्टा का अपरदन होने से जलवायु परिवर्तन पर गंभीर प्रभाव पड़ता है।

--आईएएनएस



Source : ians

Related News

Leave a Comment