अमेरिका भारत-पाकिस्तान के बीच प्रत्यक्ष संवाद का समर्थन करेगा

वाशिंगटन, 8 अगस्त (आईएएनएस)। अमेरिका ने कहा कि वह कश्मीर मुद्दे पर भारत और पाकिस्तान के बीच होने वाले किसी भी प्रत्यक्ष संवाद का समर्थन करता है। इसके अलावा अमेरिका ने दोनों पड़ोसी देशों में बढ़ते तनाव के बीच शांति और संयम बरतने का अनुरोध किया।

अमेरिकी विदेश विभाग ने बुधवार को एक बयान में कहा, कश्मीर और अन्य चिंताओं के मुद्दों पर हम भारत और पाकिस्तान के बीच प्रत्यक्ष संवाद का समर्थन करते हैं।

भारत सरकार ने अनुच्छेद 370 को रद्द किया, जिसके जवाब में पाकिस्तान द्वारा भारतीय उच्चायुक्त अजय बिसारिया को निष्कासित करने और भारत के साथ व्यापार को निलंबित करने की घोषणा के अगले दिन अमेरिका ने यह प्रतिक्रिया दी।

विदेश विभाग ने आगे कहा, हम जम्मू एवं कश्मीर के निवासियों पर प्रतिबंधों की खबरों को लेकर चिंतित हैं। हम प्रभावित लोगों के व्यक्ति गत अधिकारों, कानूनी प्रक्रियाओं के अनुपालन और उनके साथ समावेशी संवाद का आग्रह करते हैं।

इसमें कहा गया, हम दोनों पक्षों से नियंत्रण रेखा (एलओसी) पर शांति बनाए रखने का अनुरोध करते हैं, जिसमें सीमा पार आतंकवाद से निपटने के लिए दृढ़ कदम उठाना भी शामिल है।

अमेरिका ने इस खबर का खंडन किया है कि जम्मू एवं कश्मीर का विशेष राज्य का दर्जा खत्म करने को लेकर भारत सरकार ने उसे जानकारी दी थी।

मीडिया में आई खबरों में कहा जा रहा था कि पिछले हफ्ते भारतीय विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने बैंकॉक में अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ के साथ इस विषय पर बातचीत की थी।

--आईएएनएस



Source : ians

Related News

Leave a Comment