पोंजी मामला : मास्टरमाइंड के फ्लैट में 303 किलो नकली सोना मिला

बेंगलुरू, 8 अगस्त (आईएएनएस)। विशेष जांच टीम (एसआईटी) ने मास्टरमाइंड मोहम्मद मंसूर खान के शहर के एक पॉश इलाके में स्थित फ्लैट से 303 किलो सोने के टुकड़े बरामद किए हैं। एसआईटी करोड़ों रुपये पोंजी घोटाले की जांच कर रही है, जिसमें आईएमए ज्वेलर्स शामिल है। एक अधिकारी ने गुरुवार को यह जानकारी दी।

एसआईटी इंस्पेक्टर बी.के.शेखर ने आईएएनएस से कहा, नकली सोने के 5000 टुकड़े बिस्कुट आकार में खान के फ्लैट की छठी मंजिल पर मोटर रूम में दर्जनों बक्सों में छिपाए गए थे।

पॉश फ्लैट 23 संपत्तियों में एक है, जिस पर एसआईटी ने बुधवार को छापेमारी की थी। एसआईटी ने यह कार्रवाई घोटाले के जांच के हिस्से के रूप में की। इसकी जानकारी खान ने अधिकारियों को प्राथमिक जाांच के दौरान दी।

शेखर ने कहा, शहर के मध्य में रिचमोंड रोड पर अलेक्जेंड्रिया अपार्टमेंट में फ्लैट खान की संपत्तियों में शामिल है, जिसकी संयुक्त रूप से मूल्य 300 करोड़ रुपये है। इसे बेंगलुरू अरब डिस्ट्रिक कार्यालय ने जब्त किया है, क्योंकि इसे पोंजी योजनाओं में हजारों हितधारकों के निवेश से खरीदा गया है।

खान नकली सोने के टुकड़ों व दूसरे ज्वेलरी को अपनी कंपनी के इन्वेंट्री के तौर पर दिखाता और देश, राज्य व शहर के 40,000 निवेशकों से निवेश के लिए आदान-प्रदान करता था।

इंस्पेक्टर ने कहा, हालांकि, खान 14 अगस्त तक 14 दिनों की न्यायिक हिरासत में है, हम उससे कई चीजों पर पूछताछ करने के लिए फिर से उसकी हिरासत की मांग कर रहे हैं। उसने सोशल मीडिया पर रिलीज किए गए 2-3 वीडियो क्लिपिंग में कई चीजों का खुलासा किया है। उसने नई दिल्ली के रास्ते 20 जुलाई को शहर में वापस लौटने से पूर्व दुबई में इन वीडियो को सोशल मीडिया पर डाला है।

चूंकि खान दुबई से भारत 19 जुलाई को वापस लौट आया और नई दिल्ली से होकर 20 जुलाई को बेंगलुरू पहुंचा। वह प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) की हिरासत में है। ईडी उससे आईएमए कंपनी द्वारा धनशोधन रोकथाम (पीएमएलए) का उल्लंघन कर हवाला के जरिए कथित तौर पर फंड के स्थानांतरण को लेकर पूछताछ कर रही है।

एसआईटी ने एक विज्ञप्ति में कहा कि ईडी ने खान की संपत्तियों को जब्त किया है, जिसकी कीमत 209 करोड़ रुपये है। इसमें अचल संपत्तिया, सोना व ज्वेलरी व कई बैंकों में भारी जमा राशि शामिल है।

--आईएएनएस

Related News

Leave a Comment