समझौता पर कोई औपचारिक संवाद नहीं, ट्रेन अब अटारी में : भारत (लीड-1)

नई दिल्ली, 8 अगस्त (आईएएनएस)। पाकिस्तान के समझौता एक्सप्रेस को स्थायी रूप से रोके जाने की घोषणा व ट्रेन के 110 यात्रियों के साथ इसके वाघा स्टेशन पर फंसे होने के बाद भारतीय रेलवे अपने लोकोमोटिव व क्रू को दूसरी तरफ भेजकर ट्रेन को आटारी लाया।

उत्तर रेलवे के प्रवक्ता दीपक कुमार ने आईएएनएस से कहा, लोको पायलट के साथ एक इंजन व दूसरे क्रू सदस्य को वाघा सीमा भेजा गया। ट्रेन वहां के स्थानीय अधिकारियों के सुरक्षा व कस्टम क्लीयरेंस के बाद वाघा (पाकिस्तान) सीमा से रवाना हुई और अटारी स्टेशन पर शाम 5.15 बजे पहुंची।

इससे पहले दिन में उत्तरी रेलवे के अधिकारी ने कहा कि पाकिस्तानी अधिकारियों ने किसी तरह की औपचारिक सूचना, ट्रेन को रोके जाने बारे में नहीं दी है।

उन्होंने यह भी कहा कि गुरुवार को पाकिस्तानी अधिकारियों ने समझौता एक्सप्रेस के क्रू सदस्यों की सुरक्षा को लेकर कुछ चिंता जाहिर की थी।

कुमार ने कहा, हमने उनसे कहा कि भारतीय तरफ स्थिति सामान्य है।

कुमार ने कहा कि ट्रेन से पाकिस्तान से 110 यात्री भारत आ रहे हैं, जबकि 70 यात्री पाकिस्तान जाने का इंतजार कर रहे हैं।

सप्ताह में दो बार चलने वाली ट्रेन दोनों देशों के बीच सोमवार व गुरुवार को चलती है। यह लाहौर को भारत में पंजाब के अटारी से जोड़ती है।

पाकिस्तान ने गुरुवार को समझौता एक्सप्रेस ट्रेन सेवा को स्थायी रूप से रोके जाने की घोषणा की है। पाकिस्तान ने यह कदम भारत द्वारा जम्मू एवं कश्मीर के विशेष दर्जे को खत्म करने बाद उठाया है।

--आईएएनएस

Related News

Leave a Comment