कश्मीर मसले को संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ले जाएगा पाक : कुरेशी

इस्लामाबाद, 8 अगस्त (आईएएनएस)। पाकिस्तान ने गुरुवार को ऐलान किया कि वह भारत द्वारा जम्मू एवं कश्मीर का विशेष दर्जा समाप्त करने के फैसले को लेकर संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (यूएनएससी) जाएगा।

डॉन अखबार की एक रिपोर्ट के अनुसार, विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने एक प्रेसवार्ता को संबोधित करते हुए कहा कि कश्मीर विवाद पर पहले से मौजूद संयुक्त राष्ट्र के कई प्रस्तावों के आलोक में फैसला लिया गया है।

मंत्री ने कहा कि पाकिस्तान ने नई दिल्ली की इस धारणा को खारिज कर दिया है कि भारत के संविधान के अनुच्छेद 370 को निरस्त करना उसका आंतरिक मामला है। उन्होंने इसे ऐतिहासिक, कानूनी और नीतिक दृष्टि से गलत करार दिया।

रिपोर्ट के अनुसार, कुरेशी ने भारत के इस बयान पर भी सवाल उठाया कि कश्मीरियों की भलाई के मकसद से संवैधानिक दर्जे में बदलाव किया गया है।

डॉन की रिपोर्ट के अनुसार, कुरेशी ने कहा कि कश्मीर में हजारों भारतीय सैनिकों की तैनाती की गई है। उन्होंने भारत सरकार से सवाल किया कि क्या क्षेत्र को वास्तव में जेल में तब्दील करना उसका कल्याणकारी कदम है।

भारत इस रुख पर कायम है कि कश्मीर उसका आतंरिक मसला है। भारत के इस रुख को चुनौती देते हुए मंत्री ने कहा कि भारत के पूर्व प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू ने असंख्य बार करीब 14 वादे किए और अपनी प्रतिबद्धता जाहिर करते हुए कहा कि कश्मीर का भविष्य उसकी जनता की सद्भावना और खुशी से तय होगा।

--आईएएनएस



Source : ians

Related News

Leave a Comment