राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार का ऐलान, इन फिल्मों ने जीते अवॉर्ड

नई दिल्ली, 9 अगस्त (आईएएनएस)। 66वें राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार की घोषणा शुक्रवार को हुई, जिसमें उरी: द सर्जिकल स्ट्राइक, अंधाधुन, बधाई हो और पैडमैन जैसी फिल्मों ने सर्वश्रेष्ठ फिल्मों के अवॉर्ड जीते हैं।

इसका ऐलान एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के माध्यम से फीचर फिल्म श्रेणी के अध्यक्ष राहुल रवैल, नॉन-फीचर फिल्म श्रेणी के अध्यक्ष एएस कनल और सिनेमा पर सर्वश्रेष्ठ लेखन के अध्यक्ष उत्पल बोरपुजारी ने किया।

अध्यक्षों और ज्यूरी के अन्य सदस्यों ने शुक्रवार को पहले 66वें राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार पर एक रिपोर्ट केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर को सौंपी।

पैडमैन को सामाजिक मुद्दे पर बनी सर्वश्रेष्ठ फिल्म घोषित किया गया जबकि अंधाधुन और उरी : द सर्जिकल स्ट्राइक में बेहतरीन अभिनय के लिए आयुष्मान खुराना और विक्की कौशल को संयुक्त रूप से सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का पुरस्कार मिला।

उरी : द सर्जिकल स्ट्राइक के लिए आदित्य धर को सर्वश्रेष्ठ निर्देशक का अवॉर्ड मिला। इसी फिल्म के लिए विश्वदीप दीपक चटर्जी को साउंड डिजाइन का अवॉर्ड मिला। बेस्ट म्यूजिक डायरेक्टर (बैकग्राउंड म्यूजिक) का अवॉर्ड उरी : द सर्जिकल स्ट्राइक के लिए शाश्वत सचदेव को मिला।

अंधाधुन को सर्वश्रेष्ठ फिल्म का पुरस्कार मिला और इसी फिल्म के लिए पटकथा लेखक का पुरस्कार श्रीराम राघवन, अरिजीत विश्वास, पूजा लाधा सूर्ती, योगेश चंदेकर और हेमंत राव को मिला।

बेहतरीन मनोरंजन प्रदान करने के लिए बधाई हो को बेस्ट पॉपुलर फिल्म का पुरस्कार मिला और इसी फिल्म के लिए सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेत्री का पुरस्कार सुरेखा सीकरी को मिला।

पद्मावत को भी उसकी संगीत के लिए पुरस्कार मिला। इसी फिल्म के गाने बिनते दिल के लिए अरिजीत सिंह को सर्वश्रेष्ठ गायक का पुरस्कार मिला। इसी फिल्म के लिए सर्वश्रेष्ठ संगीतकार का पुरस्कार संजय लीला भंसाली को दिया गया और इसी फिल्म के गाने घूमर के लिए सर्वश्रेष्ठ कोरियोग्राफर का अवॉर्ड कृति महेश माद्या और ज्योति तोमर को मिला।

सर्वश्रेष्ठ फीचर फिल्म का पुरस्कार हेलारो को दिया गया। तेलुगू फिल्म मेहनती में अपने परफॉर्मेस के लिए बेस्ट एक्ट्रेस ट्रॉफी अवॉर्ड की हकदार कीर्ति सुरेश बनीं और उत्तराखंड को मोस्ट फिल्म फ्रेंडली स्टेट घोषित किया गया।

--आईएएनएस



Source : ians

Related News

Leave a Comment