समझौता एक्सप्रेस के बाद अब थार एक्सप्रेस को भी बंद करेगा पाकिस्तान

इस्लामाबाद/जयपुर, 9 अगस्त (आईएएनएस)। समझौता एक्सप्रेस के स्थायी निलंबन की घोषणा करने के एक दिन बाद पाकिस्तान ने शुक्रवार को कहा कि वह भारत के साथ अपनी आखिरी ट्रेन लिंक थार एक्सप्रेस के परिचालन को भी बंद कर देगा। हाल ही में भारत की ओर से जम्मू-कश्मीर को विशेष दर्जा देने वाले अनुच्छेद-370 को रद्द करने के बाद दोनों पड़ोसी देशों में तनाव बढ़ा हुआ है।

पाकिस्तान के रेल मंत्री शेख राशिद अहमद ने इस्लामाबाद में एक संवाददाता सम्मेलन में यह घोषणा की।

रेडियो पाकिस्तान की रिपोर्ट के अनुसार, अहमद ने कहा कि समझौता एक्सप्रेस के बाद हमने अब थार एक्सप्रेस के परिचालन को बंद करने का फैसला किया है।

प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए अहमद ने कहा कि वह ईद के बाद आजाद कश्मीर (पाक अधिकृत कश्मीर) का दौरा करेंगे। इसके अलावा उन्होंने कहा, पाकिस्तान भारत के साथ युद्ध नहीं चाहता है।

समझौता एक्सप्रेस लाहौर से अटारी-वाघा रेलवे स्टेशन तक सप्ताह में दो बार चलती थी।

इस बीच जोधपुर में रेलवे अधिकारियों ने कहा है कि उन्हें इस संबंध में अभी तक भारत सरकार से कोई आधिकारिक निर्देश नहीं मिले हैं। इसलिए थार लिंक एक्सप्रेस शनिवार को जोधपुर के पास भगत की कोठी रेलवे स्टेशन से अपने निर्धारित गंतव्य मुनाबाओ के लिए रात एक बजे प्रस्थान करेगी।

भारत की ओर से थार लिंक एक्सप्रेस जोधपुर और मुनाबाओ के बीच सप्ताह में एक बार चलती है। मुनाबाओ से कस्टम प्रक्रिया पूरी करने बाद यात्रियों को सीमा पार जीरो प्वाइंट स्टेशन पर लेकर जाया जाता है, जहां से थार एक्सप्रेस उन्हें कराची ले जाती है।

जोधपुर डिविजन के रेलवे पीआरओ गोपाल शर्मा ने आईएएनएस को बताया, हम अपनी तरफ से थार लिंक एक्सप्रेस के सुरक्षित प्रस्थान के लिए तैयार हैं। अभी तक हमें इसकी सेवाओं के निलंबन के बारे में कोई जानकारी नहीं मिली है। ट्रेन अपने निर्धारित समय पर रात एक बजे भगत की कोठी रेलवे स्टेशन से प्रस्थान करेगी।

--आईएएनएस

Related News

Leave a Comment