सीरिया की सुरक्षा मुद्दे पर अमेरिका-तुर्की वार्ता को पोम्पियो ने सराहा

वाशिंगटन, 10 अगस्त (आईएएनएस)। अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पियो ने उत्तर-पूर्वी सीरिया की सुरक्षा को लेकर वाशिंगटन और अंकारा के बीच हालिया वार्ता की सराहना की है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक, शुक्रवार को एक ट्वीट में पोम्पियो ने कहा, इस बात से बेहद खुश हूं कि अमेरिका और तुर्की के बीच बातचीत ने उत्तर-पूर्वी सीरिया में हमारे साझा सुरक्षा चिंताओं को दूर करने के लिए एक स्थायी सुरक्षा तंत्र स्थापित करने की दिशा में महत्वपूर्ण प्रगति की।

शीर्ष अमेरिकी राजनयिक ने कहा, एक सुरक्षित क्षेत्र की स्थापना शांति और सुरक्षा हासिल करने की दिशा में एक बड़ा कदम होगा।

तुर्की और अमेरिका ने बुधवार को उत्तर-पूर्वी सीरिया में एक योजनाबद्ध सुरक्षित क्षेत्र के समन्वय और प्रबंधन के लिए तुर्की में एक संयुक्त ऑपरेशन केंद्र स्थापित करने पर सहमति व्यक्त की।

तुर्की के राष्ट्रपति रेसेप तैयप एर्दोगन ने रविवार को धमकी दी कि वह कुर्दिश लड़ाकों को हटाने के लिए उत्तरी सीरिया में एक अभियान शुरू करेंगे, जो सीरिया की सीमा के पास महीनों से तुर्की की सेना की तैनाती के बाद से भी इलाके को नियंत्रित कर रहे है।

हालांकि, इस नवीनतम समझौते ने अमेरिका और तुर्की को करीब ला दिया है और तुर्की के एक नए आक्रमण को टाल दिया है जिसने सीरिया संकट पर उनके लंबे समय से चले आ रहे मतभेदों पर दोनों सहयोगियों को बहुत ही नाजुक और खतरनाक स्थिति में डाल दिया था।

तुर्की जहां कुर्दिश लड़ाकों को आतंकवादी मानता है, वहीं अमेरिका ने कई बार कहा है कि कुर्दिश लड़ाकों की सुरक्षा करना उसका दायित्व है, जो इस्लामिक स्टेट के खिलाफ लड़ाई में अमेरिका के सहयोगी हैं।

--आईएएनएस

Related News

Leave a Comment