बेल्जियम में पांडा के जुड़वां बच्चों का जन्म

बीजिंग, 10 अगस्त (आईएएनएस)। नौ अगस्त को दक्षिण बेल्जियम स्थित पाइरी दाइजा चिड़ियाघर ने घोषणा की कि हाल ही में चीन से गई हाओ हाओ नामक पांडा ने दुर्लभ जुड़वां नर व माता पांडा को जन्म दिया। यह पूरे बेल्जियम के लिए एक अच्छी खबर है। वर्तमान पांडा हाओ हाओ और उसके बच्चों की हालत अच्छी है।

चिड़ियाघर के प्रमुख एरिक डोम ने उसी दिन आयोजित न्यूज ब्रीफिंग में कहा कि आठ अगस्त को दोपहर 1 बजकर 26 मिनट पर पांडा हाओ हाओ ने एक नर पांडा को जन्म दिया, जिसका वजन 160 ग्राम है। दो घंटे बाद एक माता पांडा का जन्म हुआ, जिसका वजन 150 ग्राम है। दुर्लभ जुड़वां पांडा का जन्म पूरे बेल्जियम के लिए एक अच्छी खबर है।

बेल्जियम स्थित चीनी राजदूत त्साओ जोंगमिंग ने कहा कि पांडा सहयोग चीन व बेल्जियम के उच्चस्तरीय आदान-प्रदान का अहम परिणाम है। नवजात जुड़वां पांडा बच्चे चीन-बेल्जियम मैत्री का नया फल है।

बताया गया है कि 23 फरवरी, 2014 को पांडा हाओ हाओ और पांडा शिंगहुई मैत्री दूत के रूप में बेल्जियम गए। वर्ष 2016 के जनवरी में हाओ हाओ ने बेल्जियम में नर पांडा थिआनपाओ को जन्म दिया, जो बेल्जियम में जन्मा पहला पांडा है। जुड़वां पांडा के जन्म के साथ-साथ अभी बेल्जियम में कुल पांच पांडा रहते हैं।

(साभार-चाइना रेडियो इंटरनेशनल, पेइचिंग)

--आईएएनएस



Source : ians

Related News

Leave a Comment