आगामी कुछ दिनों में दिल्ली के इन रास्तों पर जाने से बचें

नई दिल्ली, 12 अगस्त (आईएएनएस)। स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर आयोजित होने वाले भव्य समारोह की तैयारियों से पहले दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने जन-सुविधा के मद्देनजर एक ट्रैफिक-एडवाइजरी जारी की है। इसमें बताया गया है कि समारोह से पहले फुल ड्रेस रिहर्सल के दौरान शहर की यातायात व्यवस्था को कैसे सुचारू बनाकर रखा जाएगा।

एडवाइजरी में लोगों को उन मार्गों के बारे में भी बताया गया है जिन पर मंगलवार के दिन जाने से बचा जाए।

यातायात पुलिस के मुताबिक, फुल ड्रेस रिहर्सल के कारण मंगलवार को दिल्ली के सात रास्ते मुख्य रूप से आम लोगों के लिए बंद रहेंगे। लिहाजा इन रास्तों पर तड़के चार बजे से सुबह 10 बजे तक जाने से बचें। यह रास्ते हैं - सुभाष मार्ग, लोधी रोड, एसपी मुखर्जी मार्ग, चांदनी चौक और उसके आसपास की छोटी-बड़ी सड़कें और निषाद राज मार्ग। इसके साथ ही एस्प्लानाडे रोड, जिसमें लिंक रोड और राजघाट (गांधी समाधि) से वाई.प्वाइंट हनुमान सेतु रिंग रोड तक शामिल हैं।

मंगलवार (13 अगस्त) को प्रस्तावित फुल ड्रेस रिहर्सल और फिर 15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस समारोह के लिए यातायात बंदोबस्त एक समान ही रहेंगे। 15 अगस्त वाले दिन लाल किले के आसपास बिना पार्किं ग लेबल के वाहनों को तिलक मार्ग, मथुरा रोड, बहादुर शाह जफर मार्ग, सुभाष मार्ग, जवाहर लाल नेहरू मार्ग और निजामुद्दीन पुल से आईएसबीटी पुल के बीच रिंग रोड पर न जाने की सलाह दी गई है।

जबकि उत्तर-दक्षिण और नई दिल्ली के अरबिंदो मार्ग, कनाट प्लेस, मिंटो रेड, रिंग रोड आईएसबीटी और निजामुद्दीन पुलिस से वैकल्पिक रास्ता मिल सकता है। इसी तरह पूर्व-पश्चिम में वाहनों को डीएनडी-नेशनल हाइवे-9 (पहले 24 था), विकास मार्ग, दीन दयाल उपाध्याय मार्ग और बुलेवार्ड रोड-बर्फखाना के मार्गों को चुनना हितकर होगा।

शांतिवन की ओर जाने के लिए गीता कालोनी पुल बंद रहेगा। आईएसबीटी कश्मीरी गेट से शांतिवन की तरफ और आईपी फ्लाईओवर से राजघाट की ओर जाने वाले नीचे के रिंग रोड पर वाहनों के प्रवेश की इजाजत नहीं होगी।

वजीराबाद और निजामुद्दीन पुल के बीच मालवाहक यानि भारी वाहनों के आने जाने पर 12 अगस्त की रात 12 बजे से 13 अगस्त को दिन के 11 बजे तक तथा 14 अगस्त को रात 12 बजे से 15 अगस्त यानि स्वतंत्रता दिवस समारोह के कुछ समय बाद तक जाने पर पूर्ण पाबंदी होगी।

--आईएएनएस

Related News

Leave a Comment