जियो, माइक्रोसॉप्ट ने क्लाउड समाधानों के लिए मिलाया हाथ

मुंबई, 12 अगस्त (आईएएनएस)। रिलायंस इंडस्ट्रीज (आरआईएल) ने सोमवार को अपनी सहयोगी कंपनी रिलायंस इंफोकॉम के माइक्रोसॉफ्ट के साथ प्रौद्योगिकी क्षेत्र में साझेदारी की घोषणा की, जिसमें क्लाउड समाधान भी शामिल है।

इस साझेदारी के मुताबिक, जियो, माइक्रोसॉफ्ट के अजूरे क्लाउड प्लेटफार्म का फायदा उठाते हुए नवोन्मेषी क्लाउड समाधान विकसित करेगी, जिसमें भारतीय व्यवसायों की जरूरतों पर ध्यान दिया जाएगा।

जियो इसके अलावा देश भर में अगली पीढ़ी की कम्यूटिंग, स्टोरेज और नेटवर्किं ग क्षमताओं से युक्त डाटा सेंटर भी स्थापित करेगी, और माइक्रोसॉफ्ट जियो की पेशकश को समर्थन देने के लिए इन डाटा सेंटरों में अपने अजूरे प्लेटफार्म की तैनाती करेगी।

एक बयान में कहा गया, शुरुआती ो डेटा सेंटरों की स्थापना गुजरात और महाराष्ट्र में की जाएगी और इसके आईटी उपकरण 7.5 मेगावॉट बिजली की खपत करनेवाले होंगे। इन्हें साल 2020 तक पूरी तरह से चालू करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है।

इसके अलावा जियो माइक्रोसॉफ्ट 365 पर उपलब्ध क्लाउड आधारित उत्पादकता और भागीदारी टूल्स के लिए अपने आंतरिक कार्यबल को प्रदान करेगी और अपने नॉन नेटवर्क एप्लिकेशनों का माइक्रोसॉफ्ट अजूरे क्लाउड पर स्थानांतरण करेगी।

माइक्रोसॉफ्ट के मुख्य कार्यकारी अधिकारी सत्या नडेला ने कहा, जियो की प्रमुख कनेक्टिविटी और अजूरे, अजूरे एआई और ऑफिस 365 के सा मिलकर देश भर के लाकों व्यवसायों को कंप्यूट, स्टोरेज, उत्पादकता समेत अन्य डिजिटल समाधान उपलब्ध कराएंगे।

--आईएएनएस



Source : ians

Related News

Leave a Comment