बीएफएसआई भुगतान में पेटीएम सबसे आगे, 70 फीसदी बाजार हिस्सेदारी

नई दिल्ली, 12 अगस्त (आईएएनएस)। डिजिटल भुगतान दिग्गज पेटीएम लोन इएमई, क्रेडिट कार्ड बिल, और बीमा प्रीमियम के भुगतान की सुविधा शुरू करने के एक साल में ही बीएफएसआई भुगतान में सभी मोबाइल पेमेंट एप्स से आगे बढ़ गई है और 70 फीसदी बाजार हिस्सेदारी हासिल कर चुकी है। कंपनी ने सोमवार को यह घोषणा की।

कंपनी तेजी से बीमा और बैंकिंग क्षेत्र के भागीदारों को अपने प्लेटफार्म पर जोड़ रही है, ताकि वह ऐसे भुगतानों का एकल प्लेटफार्म बन जाए। कंपनी ने 30 प्रमुख बीमा कंपनियों और 45 से ज्यादा वित्तीय कंपनियों से साझेदारी की है।

इनमें देश की सभी प्रमुख बीमा और वित्तीय कंपनियां शामिल है, जिसमें एलआईसी, एचडीएफसी लाइफ, आईसीआईसीआई प्रुडेंशियल, एसबीआई जनरल इंश्योरेंस, हीरो फिनकॉर्प, मूथूट फाइनेंस, इंडियाबुल्स, एल एंड टी फाइनेंस, पीएनबी, समेत अन्य शामिल हैं।

पेटीएम बैंकों, वित्तीय सेवाओं, और बीमा (बीएफएसआई) भुगतानों के लिए इकलौता सबसे बड़ा प्लेटफार्म है। इस पर लांच के बाद से एक साल में 5 करोड़ से ज्यादा लेनदेन किए गए। इससे लाखों उपभोक्ता चेक से भुगतान करने या बैंक की शाखाओं पर जाकर भुगतान करने की बजाय पेटीएम से भुगतान करने को प्रोत्साहित हुए हैं।

पेटीएम रसीद का इस्तेमाल आयकर की घोषणा या भुगतान का रिकार्ड रखने के लिए की जा सकती है, जिसे कभी भी एप में आसानी से देखा जा सकता है।

पेटीएम के वरिष्ठ उपाध्यक्ष दीपक एब्बोट ने कहा, हमने बीएफएसआई भुगतानों में सुविधा प्रदान करने के लिए विभिन्न सेवा प्रदाताओं से भागीदारी की है। कम समय में ही हम इस प्रकार के भुगतान का सबसे बड़े योगदानकर्ता बन गए हैं, और माह-दर-माह वृद्धि दर हासिल कर रहे हैं। हम छोटे शहरों और कस्बों तक पहुंचना सुनिश्चित कर रहे हैं, ताकि वहां के लोग भी डिजिटल एप पर इस प्रकार के भुगतान करना सीख सकें और कर सकें।

--आईएएनएस

Related News

Leave a Comment