जियो के एफटीटीएच से ब्रांडबैंड बाजार का होगा विस्तार, एयरटेल को भी होगा फायदा : फिच

नई दिल्ली, 13 अगस्त (आईएएनएस)। रिलायंस जियो के फाइबर-टू-द-होम (एटीटीएच) सेवाओं की बड़े पैमाने पर तैनाती और मूल्य निर्धारण से इसके बाजार का विस्तार होगा और सभी ऑपरेटरों के लिए गुंजाइश बढ़ेगी, जिसमें एयरटेल भी शामिल है। क्योंकि भारत में ब्रांडबैंड की पैठ 10 फीसदी से भी कम है। विश्लेषकों का यह कहना है।

फिच रेटिंग्स के निदेशक नितिन सोनी ने आईएएनएस को बताया, हमारा मानना है कि जियो के एफटीटीएच का 700 रुपये का मूल्य बिन्दु भारती के प्रति यूजर औसत राजस्व (एआरपीयू) 825 रुपये से तुलनीय है। जियो के आने से ब्राडबैंड बाजार का विस्तार होगा, जो भारती के लिए भी फायदेमंद होगा। भारत में होम ब्राडबैंड की पैठ 10 फीसदी से भी कम है, जबकि 24-25 करोड़ घरों तक यह पहुंचाया जाना है।

सोनी ने यह नहीं कहा कि जियो इस क्षेत्र में दूसरी कंपनियों पर हावी होगी और इकलौटी ऑपरेटर बचेगी।

रिलायंस इंडस्ट्रीज लि. (आरआईएल) ने सोमवार को अपने 42वें आम सभा में बहुप्रतीक्षित जियो गीगाफाइबर सेवाओं को लांच करने की घोषणा की। जियो गीगाफाइबर का बेस प्लान 100 एमबीपीएस से शुरू होकर 1 जीबीपीएस तक का होगा, जिसकी कीमत 700 रुपये से 10,000 रुपये तक होगी।

जियो गीगाफाइबर का जियो फारेवर प्लान लेने वाले ग्राहकों को एक एचडी 4के एलईडी टीवी और एक 4के सेट-टॉप बॉक्स मुफ्त मिलेगा।

इसके अतिरिक्त, गीगाफाइबर के ग्राहकों को अपने घर के फोन से देश भर में किसी भी ऑपरेटर के फोन पर मुफ्त कॉल करने की सुविधा मिलेगी। इस पर अंतर्राष्ट्रीय कॉल करने की दरें भी कम होगी।

--आईएएनएस

Related News

Leave a Comment