हांगकांग की अदालत ने हवाई अड्डे पर चल रहे प्रदर्शन पर लगाई रोक

हांगकांग, 14 अगस्त (आईएएनएस)। हांगकांग की एक अदालत ने प्रदर्शनकारियों को शहर के हवाई अड्डे पर विरोध प्रदर्शन को रोकने और कामकाज में बाधा नहीं डालने का आदेश दिया।

हवाई अड्डे के अधिकारियों ने बुधवार को कहा कि उन्हें विशेष रूप से निर्धारित किए क्षेत्रों को छोड़कर परिसर से चला जाने के लिए कहा गया है।

दुनिया के प्रमुख हवाई परिवहन केंद्रों में से एक हांगकांग अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर पिछले शुक्रवार से सरकार का विरोध कर रहे हजारों प्रदर्शनकारियों ने डेरा डाला हुआ है। यह प्रदर्शनकारी अपने यहां चल रहे राजनीतिक संकट के बारे में अंतर्राष्ट्रीय यात्रियों का ध्यान आकर्षित करने के लिए हवाई अड्डे पर बैठे हुए हैं।

विरोध प्रदर्शनों के कारण सोमवार को सभी उड़ानों को रद्द करना पड़ा था जबकि मंगलवार को सभी आगमन (चेक-इन) प्रक्रियाओं को स्थगित करना पड़ा। इसकी वजह से सैकड़ों यात्री को परेशानियों का सामना करना पड़ा।

कई दिनों के हंगामे के बाद हवाई अड्डा प्राधिकरण ने बुधवार को कहा कि उसने प्रदर्शनकारियों पर कुछ क्षेत्रों में प्रवेश करने पर प्रतिबंध लगा दिया है।

प्राधिकरण ने अपनी वेबसाइट पर एक बयान में कहा कि लोगों को किसी भी प्रदर्शन या विरोध में शामिल होने या भाग लेने से प्रतिबंधित किया जाएगा।

आदेश के बाद अब प्रदर्शनकारी का विरोध प्रदर्शन हवाई अड्डे के अंदर एक निर्धारित क्षेत्र तक ही सीमित हैं। हालांकि कानूनी कार्रवाई का दायरा अभी तक स्पष्ट नहीं है।

हवाई अड्डे की वेबसाइट के अनुसार, बुधवार से हवाई अड्डे की स्थिति सामान्य होने लगी है और अब रद्द होने वाली उड़ानों की संख्या 60 ही है।

एफे न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, प्रदर्शनकारियों को जारी आदेशों के बाद टर्मिनल पर प्रदर्शन कर रहे लोगों की संख्या पिछले दो दिनों में हजारों से घटकर केवल 50 रह गई है। न्यूज रिपोर्ट में बताया गया कि पिछली रात को हुए हंगामे के बाद परिसर में बचे कुछ दर्जनों प्रदर्शनकारी रात भर वहां मौजूद रहे, जिसके चलते पांच लोगों को गिरफ्तार किया गया।

जून से शुरू हुआ लोगों का यह प्रदर्शन लगातार 11वें सप्ताह में भी जारी है। लोग सरकार के विवादास्पद प्रत्यर्पण बिल का विरोध कर रहे हैं।

--आईएएनएस

Related News

Leave a Comment