रूसी राष्ट्रपति पुतिन ने स्वतंत्रता दिवस पर भारत को दी बधाई

नई दिल्ली, 15 अगस्त (आईएएनएस)। रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने भारत को 73वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर बधाई दी। पुतिन ने गुरुवार को शुभकामनाएं देते हुए कहा कि सही मायनों में देश हर क्षेत्र में महान उपलब्धियां हासिल करने के साथ ही अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर अपने अहम स्थान के लिए गर्वित है।

पुतिन ने अपने एक संदेश में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भारत के लोगों को बधाई दी।

उन्होंने कहा, आपका देश आर्थिक, वैज्ञानिक, तकनीकी, सांस्कृतिक और अन्य क्षेत्रों में महान उपलब्धियों पर गर्व करता है। भारत को अंतरराष्ट्रीय क्षेत्र में भी अहम स्थान प्राप्त है।

राष्ट्रीय राजधानी स्थित रूसी दूतावास के एक बयान के मुताबिक, उन्होंने कहा कि रूसी-भारतीय संबंध विशेषतौर पर रणनीतिक साझेदारी की भावना से लगातार विकसित हो रहे हैं।

पुतिन ने कहा, मुझे विश्वास है कि संयुक्त प्रयासों के माध्यम से हम सभी क्षेत्रों में बेहतरीन द्विपक्षीय सहयोग को मजबूत करेंगे और साथ ही क्षेत्रीय और अंतर्राष्ट्रीय एजेंडे के सामयिक मुद्दों के लिए रचनात्मक बातचीत करेंगे।

उन्होंने कहा, यह हमारे देश के लोगों के हितों को पूरा करने के साथ ही एशिया और पूरे विश्व में स्थिरता और सुरक्षा सुनिश्चित करता है।

रूसी राष्ट्रपति ने भारतवासियों व देश के संदर्भ में कहा, मैं तहेदिल से आपके अच्छे स्वास्थ्य और सफलता की कामना करता हूं। आप सभी देशवासियों के कल्याण और समृद्धि की कामना भी करता हूं।

प्रधानमंत्री मोदी अगले महीने भारत-रूस एक-पक्षीय शिखर सम्मेलन के लिए रूस के व्लादिवोस्तोक की यात्रा करेंगे। वह पूर्वी आर्थिक मंच के कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के तौर पर शिरकत करेंगे।

पिछले महीने विदेश मंत्री एस. जयशंकर और रूस के उप-प्रधानमंत्री यूरी बोरिसोव ने प्रधानमंत्री मोदी की रूस यात्रा के प्ररिपेक्ष्य में एक बैठक भी की थी।

--आईएएनएस

Related News

Leave a Comment