उत्तरी कोरिया ने दागीं 2 अज्ञात मिसाइलें (लीड-1)

प्योंगयोंग/सियोल, 16 अगस्त (आईएएनएस)। उत्तर कोरिया ने शुक्रवार को अपने पूर्वी तट से दो अज्ञात मिसाइलों का प्रक्षेपण किया। यह जानकारी दक्षिण कोरिया की सेना ने दी। तीन सप्ताह के अंदर उत्तर कोरिया द्वारा किया गया यह छठा प्रक्षेपण है।

समाचार एजेंसी योनहप ने दक्षिण कोरियाई ज्वाइंट चीफ ऑफ स्टाफ (जेसीएस) के बयान का हवाला देते हुए बताया कि मिसाइलें उत्तर कोरियाई प्रांत कांगवॉन के टोंगचॉन से दिन की शुरुआत में प्रक्षेपित की गईं।

मिसाइलों के प्रकार, उनकी उड़ान की रेंज और अधिकतम ऊंचाई सहित कोई अन्य जानकारी तुरंत नहीं मिली।

जेसीएस ने एक बयान में कहा, हमारी सेना तत्परता बनाए रखते हुए अतिरिक्त प्रक्षेपण के मामले में परिस्थिति की निगरानी कर रही है।

उत्तर कोरिया ने पूर्वी सागर में कम दूरी की बैलिस्टिक मिसाइलों का प्रक्षेपण करने के छह दिन बाद शुक्रवार को यह प्रक्षेपण किया है।

25 जुलाई के बाद से यह छठा प्रक्षेपण है। जब उत्तर कोरिया ने नई विकसित कम दूरी की दो केएन-23 मिसाइलों का प्रक्षेपण किया है।

शुक्रवार को प्रक्षेपण को लेकर देश के शांतिपूर्ण एकीकरण के लिए उत्तर की समिति ने एक बयान जारी किया, जिसमें उसने उत्तर कोरिया के इस कदम को दक्षिण कोरियाई राष्ट्रपति मून जे-इन ने एक दिन पहले जापान के लिबरेशन डे पर अपने संबोधन में उत्तर कोरिया को उकसाने वाले लापरवाही भरे शब्दों का परिणाम बताया।

उत्तर कोरिया ने दक्षिण कोरिया और अमेरिका के बीच संयुक्त सैन्य अभ्यास के खिलाफ बार-बार चेतावनी जारी की है।

इसके अलावा बीते सप्ताह उत्तर कोरिया ने अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को पत्र लिखकर सोमवार से शुरू सैन्य अभ्यास को लेकर अपनी नाराजगी जाहिर की थी।

--आईएएनएस

Related News

Leave a Comment