उप्र में भाजपा के बूथ स्तर के चुनाव 11 सितंबर से

लखनऊ, 17 अगस्त (आईएएनएस)। उत्तर प्रदेश में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के बूथ स्तर के चुनाव 11 सितंबर से होंगे। इसके बाद 11 अक्टूबर से मंडल और 11 नवंबर से जिले के चुनाव होंगे। इस बड़े चुनाव से पहले बूथ और सेक्टरों का परिसीमन होगा।

लखनऊ में हुई भाजपा पदाधिकारियों की बैठक में संगठनात्मक चुनाव की तारीखें तय कर दी गई हैं। प्रदेश उपाध्यक्ष लक्ष्मण आचार्य की अध्यक्षता में परिसीमन आयोग गठित किया गया है।

भाजपा संगठन के प्रदेश महामंत्री सुनील बंसल ने बताया कि 1 सितंबर से सांगठनिक चुनाव प्रक्रिया शुरू होगी, जिसमें 11 सितंबर को बूथ, 11 अक्टूबर को मंडल, 11 नवंबर को जिला। इन तरीखों से 15 दिनों में प्रदेश में चुनाव प्रक्रिया पूरी करते हुए 5 दिनों में बूथ, 2 दिनों में मंडल, 1 दिन में जिले के चुनाव होंगे। इस प्रकार भाजपा के कुल 94 जिले, 1920 मंडल, 1 लाख 63 हजार बूथ के चुनाव होंगे।

भाजपा के संगठन चुनाव को लेकर शनिवार को प्रदेश भाजपा मुख्यालय में बैठक हुई, जिसमें पूर्व केंद्रीय मंत्री और पार्टी के राष्ट्रीय निर्वाचन अधिकारी राधा मोहन सिंह और प्रदेश पदाधिकारी मौजूद थे।

प्रदेश पदाधिकारियों की बैठक के बाद राष्ट्रीय संगठन चुनाव के प्रभारी पूर्व केंद्रीय मंत्री राधा मोहन सिंह की अध्यक्षता में जिला अध्यक्ष, जिला प्रभारी, सदस्यता प्रमुख तथा जिलों के चुनाव अधिकारियों की एक कार्यशाला हुई।

राष्ट्रीय चुनाव अधिकारी राधा मोहन ने कहा कि उत्तर प्रदेश ने अच्छी रणनीति पर कार्य करते हुए देश में सर्वाधिक सदस्यता कराई है। एक कार्यकर्ता के रूप में कार्य करते हुए प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्रदेव सिंह और कुशल संगठक के रूप में सुनील बंसल जैसे महामंत्री संगठन ने आपके प्रदेश को पूरे भारत में अग्रणी रखा है यह गौरव की बात है। 15 दिसंबर तक राज्यों के चुनाव पूरा करने का लक्ष्य है। उसके बाद राष्ट्रीय अध्यक्ष का चुनाव होगा।

उन्होंने कहा, प्रदेश में अब तक लगभग 1 करोड़ 55 लाख पार्टी के सदस्य बन चुके हैं, जिसमें 54 लाख नए सदस्य हैं। चुनाव आयोग के निर्देशों का पालन करते हुए भाजपा बूथ से लेकर राष्ट्रीय चुनाव लोकतांत्रिक प्रक्रिया से कराती है। 20 प्रतिशत से अधिक सदस्यता के लक्ष्य के साथ हम सदस्यता कराते हैं तथा हर समिति में लगभग 40 प्रतिशत नए सदस्य के चुनाव के साथ-2 नए नेतृत्व को पहचान मिलती है। हम एक चुनौती के रूप में संगठन का निर्माण करते हैं।

स्वतंत्रदेव ने कहा, प्रदेश भाजपा को आशुतोष टंडन के रूप में एक कुशल संगठक चुनाव अधिकारी मिला है। हम यह संगठन चुनाव 2022 के विधानसभा चुनाव को दृष्टि में रखते हुए कराएंगे। अच्छे कार्यकर्ताओं को हमें आगे लाना चाहिए।

बैठक में परिसीमन समिति भी घोषित हुई, जिसमें प्रदेश उपाध्यक्ष लक्ष्मण आचार्य के नेतृत्व में सांसद विजय पाल तोमर, प्रदेश महामंत्री विजय बहादुर पाठक एवं अरुणकांत त्रिपाठी 22 अगस्त तक प्रदेश के सभी मंडलों व सेक्टरों का परिसीमन कर घोषित करेंगे। बैठक में आज सभी जिलों के चुनाव अधिकारी एवं सह चुनाव अधिकारी की घोषणा हुई। 25 से 31 अगस्त तक सभी जिलों की बैठकें होंगी। एक से 5 सितंबर तक सभी मंडलों में बैठकें होंगी।

--आईएएनएस

Related News

Leave a Comment