पटना में अब डीजल ऑटो को परमिट नहीं : सुशील मोदी

पटना, 17 अगस्त (आईएएनएस)। बिहार के उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने यहां शनिवार को कहा कि ज्यादा धुआं उत्सर्जित करने वाली गाड़ियों पर कार्रवाई के साथ ही अब पटना में डीजल चालित थ्री व्हीलर (ऑटो रिक्शा) को नया परमिट नहीं दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि डीजल से सीएनजी में थ्री व्हीलर को परिवर्तित कराने वालों को सरकार प्रोत्साहित करेगी।

पटना में एक कार्यक्रम में भाग लेते हुए उपमुख्यमंत्री मोदी ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के घोषणा के अनुरूप दो अक्टूबर से सिंगल यूज प्लास्टिक मुक्त भारत बनाने की दिश में प्लास्टिक कैरी बैग के उपयोग पर सख्ती बरती जाएगी तथा थर्मोकोल से बने सामानों पर पूर्ण प्रतिबंध लगाया जाएगा।

मोदी ने कहा कि पटना और पूरे बिहार को वायु, जल व ध्वनि प्रदूषण मुक्त बनाने के लिए अभियान चलाया जाएगा। उन्होंने कहा, पहले चरण में सरकारी वाहन चालकों को प्रशिक्षण देकर हॉर्न का उपयोग कम से कम करने की हिदायत दी जाएगी। कर्कश हॉर्न के प्रयोग से बहरापन बढ़ता जा रहा है, इसलिए अनावश्यक हॉर्न बजाने व अपने वाहनों में म्युजिकल हॉर्न लगाने वालों पर कार्रवाई की जाएगी।

उपमुख्यमंत्री ने कहा कि ठंडा के मौसम में पटना की वायु गुणवत्ता को बेहतर बनाने का प्रयास किया जाएगा तथा इसके लिए इलेक्ट्रिक, बैट्री व सीएनजी चालित वाहनों को बढ़ावा देने के साथ ही बिल्डिंग मैटेरियल (भवन निर्माण सामग्री) को ढंककर ढोने के लिए सख्ती की जाएगी।

--आईएएनएस

Related News

Leave a Comment