इस महीने 7 डॉलर प्रति बैरल गिरा ब्रेंट क्रूड, दिल्ली में 95 पैसे लीटर सस्ता हुआ पेट्रोल (लीड-1)

नई दिल्ली, 18 अगस्त (आईएएनएस)। अंतर्राष्ट्रीय बाजार में इस महीने कच्चे तेल में आई नरमी से भारत में पेट्रोल और डीजल के दाम में गिरावट आई है। ब्रेंट क्रूड का दाम इस महीने अब तक सात डॉलर प्रति बैरल से ज्यादा गिरावट है और तेल के दाम में आई इस गिरावट से देश की राजधानी दिल्ली में अगस्त महीने में अब तक पेट्रोल 95 पैसे प्रति लीटर सस्ता हो गया है जबकि डीजल के भाव में 74 पैसे प्रति लीटर की कमी आई है।

छह दिनों के विराम के बाद तेल विपणन कंपनियों ने रविवार को फिर पेट्रोल के दाम में आठ-नौ पैसे प्रति लीटर की कटौती कर उपभोक्ताओं को राहत दी है। वहीं, डीजल के दाम में लगातार दूसरे दिन कटौती की गई है। देश के प्रमुख महानगरों में डीजल के भाव में 12-13 पैसे प्रति लीटर की कटौती की गई है। देश की राजधानी दिल्ली में दो दिनों में डीजल 17 पैसे प्रति लीटर सस्ता हो गया है।

इंडियन ऑयल की वेबसाइट के अनुसार, रविवार को दिल्ली, कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में पेट्रोल का भाव घटकर क्रमश: 71.91 रुपये, 74.61 रुपये, 77.57 रुपये और 74.69 रुपये प्रति लीटर हो गया। चारों महानगरों में डीजल की कीमत भी घटकर क्रमश: 65.26 रुपये, 67.64 रुपये, 68.42 रुपये और 68.95 रुपये प्रति लीटर हो गई।

तेल विपणन कंपनियों ने दिल्ली, कोलकाता और मुंबई में पेट्रोल के दाम में आठ पैसे, जबकि चेन्नई में नौ पैसे प्रति लीटर की कटौती की। वहीं, डीजल का दाम दिल्ली और कोलकाता में 12 पैसे, जबकि मुंबई और चेन्नई में 13 पैसे प्रति लीटर कम हो गया है।

अंतर्राष्ट्रीय बाजार में इस महीने कच्चे तेल में आई नरमी से भारत में पेट्रोल और डीजल के दाम में गिरावट आई है। बेंचमार्क कच्चा तेल ब्रेंट क्रूड का भाव 31 जुलाई को 65.17 डॉलर प्रति बैरल था, जबकि बीते कारोबारी सप्ताह के आखिरी सत्र में शुक्रवार को अंतर्राष्ट्रीय वायदा बाजार इंटरकांटिनेंटल एक्सचेंज पर बेंट क्रूड का अक्टूबर डिलीवरी वायदा अनुबंध 58.64 डॉलर प्रति बैरल पर बंद हुआ। इस प्रकार ब्रेंट क्रूड के भाव में इस महीने अब तक सात डॉलर प्रति बैरल से ज्यादा की गिरावट आई है।

वहीं, दिल्ली में 31 जुलाई को पेट्रोल 72.86 रुपये प्रति लीटर था, जो रविवार को घटकर 71.91 रुपये लीटर हो गया। डीजल का भाव दिल्ली में 31 जुलाई को 66 रुपये प्रति लीटर था, जो घटकर 65.26 रुपये प्रति लीटर हो गया है।

--आईएएनएस



Source : ians

Related News

Leave a Comment