डोभाल ने शाह को कश्मीर की स्थिति से अवगत कराया

नई दिल्ली, 19 अगस्त (आईएएनएस)। राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (एनएसए) अजीत डोभाल ने सोमवार को केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह को जम्मू-कश्मीर की मौजूदा स्थिति से अवगत कराया। इस महीने की शुरुआत में अनुच्छेद-370 के निष्प्रभावी होने के बाद से राज्य में एहतियातन सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं।

गृह मंत्रालय में शाह की अध्यक्षता में बैठक चल रही है। गृह सचिव राजीव गौबा और वरिष्ठ खुफिया अधिकारी भी इस बैठक में शामिल हैं।

डोभाल हाल ही में घाटी में करीब 11 दिन बिताकर दिल्ली लौटे हैं। इसके बाद गृहमंत्री कार्यालय में डोभाल की शाह के साथ यह पहली प्रत्यक्ष बातचीत चल रही है।

शाह ने जम्मू एवं कश्मीर की स्थिति की समीक्षा करने के लिए बैठक बुलाई है। उल्लेखनीय है कि पांच अगस्त को जम्मू एवं कश्मीर को विशेष राज्य का दर्जा देने वाले संविधान के अनुच्छेद-370 को निष्प्रभावी करने का फैसला लिया गया था। इसके बाद संसद द्वारा प्रस्ताव पारित कर इसे राष्ट्रपति की मंजूरी भी मिल गई।

इस क्षेत्र को अब दो केंद्र शासित प्रदेशों में विभाजित किया गया है। इसके तहत जम्मू एवं कश्मीर को विधानसभा के साथ केंद्र शासित प्रदेश बनाया गया है। जबकि लद्दाख क्षेत्र को बिना विधानसभा के केंद्र शासित प्रदेश बनाया गया है। राज्य में एहतियात के तौर पर सुरक्षा बलों की सख्त निगरानी के साथ कुछ प्रतिबंध भी लगाए गए हैं। घाटी में किसी भी तरह की अप्रिय घटना रोकने के लिए सरकार द्वारा मोबाइल और इंटरनेट सुविधाओं को भी बंद किया गया है।

--आईएएनएस

Related News

Leave a Comment