बाजवा अगले 3 साल तक रहेंगे पाकिस्तान के सेना प्रमुख

इस्लामाबाद, 19 अगस्त (आईएएनएस)। पाकिस्तान के सेना प्रमुख जनरल कमर जावेद बाजवा का कार्यकाल क्षेत्रीय सुरक्षा माहौल का हवाला देते हुए तीन साल बढ़ा दिया गया है।

आधिकारिक घोषणा से पहले ही बाजवा के पद पर बने रहने की पूरी संभावनाएं जताई जा रही थीं। बल्कि देखा जाए तो सेना प्रमुख ने ही अपने कार्यकाल की अवधि का फैसला किया है। भले ही उनके कार्यकाल के विस्तार के आदेश पर प्रधानमंत्री इमरान खान द्वारा हस्ताक्षर किए गए हों।

29 नवंबर, 2016 को सेना प्रमुख बने बाजवा ऐसे समय में पद नहीं छोड़ना चाहते, जब भारत के साथ इस्लामाबाद के संबंध सबसे निचले स्तर पर हैं। इसके अलावा अमेरिका भी अब अफगानिस्तान छोड़ने की तैयारी कर रहा है, जिससे इस क्षेत्र की राजनीति में एक नया अध्याय शुरू हो रहा है।

पाकिस्तान की आंतरिक राजनीतिक स्थिति के संदर्भ में बाजवा का पूरा नियंत्रण माना जाता है, क्योंकि उन्होंने इमरान खान को प्रधानमंत्री के रूप में चुने जाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। इसलिए इमरान खान की लगातार आलोचना भी की जाती रही है कि वह तो चुने गए हैं, निर्वाचित नहीं हुए हैं।

इससे पहले नवाज शरीफ ने प्रधानमंत्री के तौर पर अपने कार्यकाल के दौरान सेना प्रमुखों को लगभग आधा दर्जन बार बदला था।

देश में आंतरिक स्थिति को संभालने के अलावा बाजवा विदेश नीति को चलाने में भी प्रत्यक्ष भूमिका निभा रहे हैं। वह पिछले महीने अमेरिका की निर्णायक यात्रा पर इमरान खान के साथ थे। कहा जाता है कि वह अफगानिस्तान से बाहर निकलने की अमेरिकी योजना में वाशिंगटन के लिए प्रमुख व्यक्ति रहे हैं।

--आईएएनएस

Related News

Leave a Comment