उत्तराखण्ड में हेलीकॉप्टर दुर्घटनाग्रस्त, 2 पायलट, 1 नागरिक की मौत

उत्तरकाशी, 21 अगस्त (आईएएनएस)। उत्तराखंड के उत्तरकाशी जिले में बाढ़ प्रभावित इलाकों में राहत सामग्री देकर लौट रहा एक हेलीकॉप्टर उत्तरकाशी में दुर्घटनाग्रस्त हो गया। इसमें दो पायलटों सहित एक अन्य स्थानीय नागरिक की मौत हो गई है।

उत्तरकाशी के जिलाधिकारी कार्यालय के अनुसार, आपदा प्रभावित क्षेत्रों के लिए राहत सामग्री पहुंचाकर वापस लौट रहा हेलीकॉप्टर आराकोट के पास तारों से बचाने के चक्कर में पहाड़ से टकरा कर दुर्घटना ग्रस्त हो गया। दुर्घटना में दो पायलटों सहित एक स्थानीय नगरिक की मौत हो गई है।

मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने हेलीकॉप्टर दुर्घटना के मृतकों के परिजनों को 15-15 लाख रुपये देने की घोषणा की। फिलहाल हेली ऑपरेशन रोक दिया गया है।

अधिकारी ने बताया कि उत्तरकाशी के मोल्डी गांव में पिछले तीन दिनों से राहत सामग्री ड्रॉप नहीं हो पा रही थी। यहां स्थितियां अनुकूल न होने के कारण हेलीकॉप्टर की लैंडिंग संभव नहीं हो पाई थी। आज शासन ने निजी कंपनी के हेलीकॉप्टर से राहत सामग्री ड्रॉप करने की योजना बनाई थी। इस दौरान कुछ सामग्री ड्रॉप कर दी गई थी। उसके बाद यह हादसा हो गया।

ज्ञात हो कि उत्तरकाशी के आराकोट क्षेत्र में रविवार सुबह आई आपदा से करीब 35 गांव प्रभावित हुए हैं। इसमें 15 लोगों के शव बरामद हो चुके हैं। वहीं, कई लोग लापता बताए जा रहे हैं। प्रभावित क्षेत्र में कई लोग बेघर हो गए हैं और राहत शिविरों में उन्हें रखा गया है। आपदा प्रभावित क्षेत्र में 300 से ज्यादा कार्मिकों की रेस्क्यू टीमें राहत कार्यों में जुटी हैं। हेली रेस्क्यू भी चल रहा है।

--आईएएनएस

Related News

Leave a Comment