पेइचिंग में चीन-जापान, दक्षिण कोरिया विदेश मंत्री सम्मेलन आयोजित

बीजिंग, 21 अगस्त (आईएएनएस)। नौवां चीन-जापान-दक्षिण कोरिया विदेश मंत्री सम्मेलन बुधवार को पेइचिंग में आयोजित हुआ। चीनी स्टेट काउंसिलिर और विदेश मंत्री वांग यी ने सम्मेलन की अध्यक्षता की और दक्षिण कोरियाई विदेश मंत्री ख्योंग-वाह कांग तथा जापानी विदेश मंत्री कोनो तारो ने बैठक में भाग लिया।

वांग यी ने कहा कि मौजूदा वर्ष चीन-जापान-दक्षिण कोरिया सहयोग की 20वीं वर्षगांठ है। तीनों देशों के सहयोग ने न सिर्फ तीन देशों के विकास को बढ़ावा दिया है बल्कि क्षेत्र और विश्व की शांति, स्थिरता और समृद्धि के लिए महत्वपूर्ण योगदान दिया है।

वांग यी ने कहा कि तीनों देश पूर्वोत्तर एशिया की समृद्धि व स्थिरता की नींव, पूर्वी एशिया समुदाय निर्माण का स्तंभ और विश्व आर्थिक विकास का इंजन बन सकें। तीनों देशों को मुक्त व्यापार की सुरक्षा कर इस साल के अंत में क्षेत्रीय सर्वागीण आर्थिक साझेदारी समझौते (आरसीईपी) की वार्ता संपन्न करने में अपनी भूमिका निभानी और तीन देशों के बीच मुक्त व्यापार क्षेत्र की वार्ता में नई प्रगति प्राप्त करनी चाहिए।

ख्योंग वाह कांग और टारो कोनो ने कहा कि तीनों देश द्विपक्षीय संबंध के जरिये आपसी सहयोग बढ़ाएंगे, आरसीईपी और तीन देशों के मुक्त व्यापार क्षेत्र की वार्ता में तेजी लाएंगे और एक साथ बहुपक्षवाद और मुक्त व्यापार की सुरक्षा करेंगे।

(साभार-चाइना रेडियो इंटरनेशनल, पेइचिंग)

--आईएएनएस

Related News

Leave a Comment