चिदंबरम ने सीबीआई मुख्यालय में रात बिताई

नई दिल्ली, 22 अगस्त (आईएएनएस)। पूर्व वित्त मंत्री पी.चिदंबरम के मामले में नियति का फेर स्पष्ट तौर पर देखा जा सकता है। वरिष्ठ कांग्रेस नेता ने एजेंसी द्वारा गिरफ्तार किए जाने के बाद बुधवार की रात उसी सीबीआई मुख्यालय में बिताई, जिसका उन्होंने गृह मंत्री रहने के दौरान 2011 में उद्घाटन किया था।

चिदंबरम को एजेंसी ने आईएनएक्स मीडिया मामले में कथित तौर पर धनशोधन के लिए गिरफ्तार किया गया है।

चिदंबरम संप्रग-2 सरकार में केंद्रीय गृह मंत्री थे। उन्होंने नवंबर 2008 से जुलाई 2012 तक गृह मंत्री के रूप में सेवाएं दीं।

वरिष्ठ कांग्रेसनेता मनमोहन सिंह के साथ 30 जून 2011 को केंद्रीय जांच ब्यूरो के मुख्यालय की नई इमारत के उद्घाटन के दौरान मुख्य अतिथियों में थे। सीबीआई का मुख्यालय दक्षिण दिल्ली में लोधी रोड पर है।

चिदंबरम कांग्रेस के प्रमुख रणनीतिकारों में माने जाते हैं। चिदंबरम को एजेंसी के अधिकारियों ने बुधवार की रात गिरफ्तार किया और सीबीआई मुख्यालय ले गए।

चिदंबरम, सात बार लोकसभा सांसद रहे हैं और वर्तमान में राज्य सभा सांसद हैं। सीबीआई व ईडी ने दावा किया कि दिल्ली हाई कोर्ट द्वारा मंगलवार को आईएनएक्स मीडिया मामले में अग्रिम जमानत याचिका खारिज किए जाने के बाद उनका पता नहीं चल रहा था। चिदंबरम ने गिरफ्तारी से राहत के लिए आदेश को चुनौती देते हुए सुप्रीम कोर्ट से संपर्क किया।

दिल्ली हाई कोर्ट के आदेश के बाद सीबीआई व ईडी की टीम कांग्रेस नेता के घर पर एक से ज्यादा बार गई लेकिन उनका पता नहीं चला। सीबीआई ने एक दिन पहले उनके जोर बाग के आवास पर एक नोटिस चिपकाई, जिसमें जांचकर्ताओं के समक्ष दो घंटे के अंदर पेश होने की मांग की गई।

इसके बाद दोनों केंद्रीय एजेंसियों ने बुधवार दोपहर बाद चिदंबरम के खिलाफ दो अलग-अलग लुकआउट सर्कुलर नोटिस जारी किया और चिदंबरम के देश छोड़ने की कोशिश के मद्देनजर सभी हवाईअड्डों व आव्रजन विभागों को अलर्ट किया।

इसके बाद चिदंबरम बुधवार को दिल्ली में कांग्रेस मुख्यालय में शाम को नाटकीय रूप से प्रकट हुए। उन्होंने एक प्रेस कांफ्रेंस की और अपने व बेटे के खिलाफ आईएनएक्स मीडिया मामले में लगाए गए आरोपों से इनकार किया।

चिदंबरम सुप्रीम कोर्ट से राहत नहीं मिलने के बाद कांग्रेस मुख्यालय में प्रकट हुए। उनके वकीलों द्वारा बार-बार प्रयास किए जाने के बाद मामले को अदालत ने नहीं सुना।

चिदंबरम को गिरफ्तार करने के बाद अधिकारियों ने नाम नहीं जाहिर करने के साथ कहा कि चिदंबरम से औपचारिक पूछताछ गुरुवार को दोपहर 12 बजे के बाद सीबीआई निदेशक ऋषि कुमार शुक्ला के साथ एजेंसी के दूसरे शीर्ष अधिकारी करेंगे।

--आईएएनएस

Related News

Leave a Comment