उप्र के फील्ड अफसर प्रतिदिन योजनाओं का करेंगे निरीक्षण

लखनऊ , 23 अगस्त (आईएएनएस)। उत्तर प्रदेश सरकार ने अब अपनी योजनाओं को जल्द पूरा कराने के लिए अफसरों को निर्माण परियोजना या किसी अन्य योजना का निरीक्षण करने के निर्देश दिए हैं। इसके लिए प्रदेश के मुख्य सचिव अनूप चंद्र पांडे ने निर्देश जारी कर दिए हैं।

मुख्य सचिव पाण्डेय ने कहा कि प्रदेश में फील्ड स्तर के सभी अफसर व जिले में तैनात अधिकारियों को अब सुबह 9.30 से 10.30 बजे तक अपने कार्यालय में जन सुनवाई करनी होगी। इसके बाद सभी प्रतिदिन क्षेत्र में एक से दो घंटे किसी न किसी परियोजना का निरीक्षण भी करेंगे।

अभी तक अफसरों को सुबह 9 से 11 बजे तक कार्यालय में उपस्थित रहकर जन समान्य की शिकायातों का निस्तारण करने का निर्देश था। मुख्यमंत्री ने समीक्षा के बाद इसमें बदलाव किया है।

इसमें लोगों की समस्याओं की सुनवाई व फील्ड की विकास की परियोजनाओं के समय से क्रियान्वयन के लिए अफसरों को नए सिरे से जिम्मेदारी दी गई है।

मुख्यमंत्री के निर्देश के बाद प्रदेश के समस्त मंडलायुक्तों, परिक्षेत्रीय पुलिस महानिरीक्षकों, जिलाधिकारियों, पुलिस अधीक्षकों को निर्देश जारी किए गए हैं।

गौरतलब है कि मुख्यमंत्री योगी ने विगत दिनों सभी विभागों की समीक्षा की थी। इस दौरान उन्होंने छोटे बड़े सारे अफसरों को लखनऊ तलब किया था। इसके बाद उन्होंने कहा कि हर फील्ड अफसर को जनता की समस्याओं का निस्तारण वहीं जिले पर दो घंटे की जन सुनवाई पर ही करना होगा, और जो इस कार्य में अक्षम हो, उन्हें वीआरएस दे दिया जाएगा।

इसके बाद से कुछ अफसरों ने इसमें लापरवाही दिखाई। उन्होंने इस पर एक्शन भी शुरू कर दिया था। रूस दौरे से पहले उन्होंने कई अफसरों को इस मामले में आगाह भी किया था।

--आईएएनएस

Related News

Leave a Comment