सियोल इंटेल-शेयरिंग पैक्ट खत्म करने पर फिर से विचार करे : जापान

टोक्यो, 23 अगस्त (आईएएनएस)। जापान ने शुक्रवार को दक्षिण कोरिया के द्विपक्षीय सैन्य सूचना-साझाकरण समझौते से हटने के निर्णय पर खेद जताया और उससे इस निर्णय पर फिर से विचार करने को कहा।

जापान के रक्षा मंत्री ताकेशी इवाया ने संवाददाताओं से कहा कि उत्तर कोरिया द्वारा बार-बार मिसाइल लॉन्च करने के साथ यह फैसला वर्तमान सुरक्षा संदर्भ में खेदजनक है। उत्तर कोयिा ने एक महीने में छह मिसाइल परीक्षण किए हैं।

समाचार एजेंसी एफे न्यूज की रिपोर्ट के मुताबिक, इवाया ने कहा कि दोनों देशों ने समझौते के आधार पर उत्तर कोरिया से जुड़ी घटनाओं पर उपयोगी जानकारी का आदान-प्रदान किया है और कहा कि जापान अपनी सुरक्षा को सुनिश्चित करने के लिए अमेरिका के साथ अपना गठजोड़ बनाकर हर संभव प्रयास करेगा।

मंत्री ने जापान, दक्षिण कोरिया व अमेरिका के बीच सहयोग को बनाए रखने के महत्व को उजागर किया और दक्षिण कोरिया को फैसले पर पुनर्विचार करने व समझदारी से जवाब देने को कहा।

जी 7 शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए फ्रांसीसी शहर बिआरिट्ज के लिए रवाना होने से पहले संवाददाताओं से बात करते हुए जापानी प्रधानमंत्री शिंजो आबे ने दक्षिण कोरिया पर आपसी विश्वास भरे रिश्तों को कमजोर करने का आरोप लगाया।

--आईएएनएस

Related News

Leave a Comment