अरुण जेटली पंचतत्व में विलीन, राजकीय सम्मान के साथ अंतिम विदाई (राउंडअप)

उनकी अंत्येष्टि में भाजपा के प्रमुख नेता और नरेंद्र मोदी सरकार में शामिल मंत्रियों के अलावा विधिक समुदाय के सदस्यों के साथ-साथ सैकड़ों आम लोग शामिल हुए।

इस मौके पर उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू, रक्षामंत्री राजनाथ सिंह, केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह, भाजपा के कार्यकारी अध्यक्ष जे. पी. नड्डा और लोकसभाध्यक्ष ओम बिरला मौजूद थे।

बिहार के मुख्यमंत्री नीतिश कुमार, कर्नाटक के मुख्यमंत्री येदियुरप्पा, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल, केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी और योग गुरु बाबा रामदेव भी उनके अंतिम संस्कार के मौके पर पहुंचे थे।

विदेश दौरे पर गए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उनके निधन पर गहरा शोक जताया।

मोदी ने ट्वीट में कहा, अरुण जेटली का निधन हो जाने से मैंने एक अहम मित्र को खो दिया है जिनका मैं दशकों से सम्मान करता था। मुद्दों पर उनकी जैसी अंतर्दृष्टि और विषयों की बारीक समझ बहुत कम लोगों में मिलती है। हमें उनकी कमी खलेगी।

निगमबोध घाट पर इकट्ठा हुए सैकड़ों शोकाकुल लोगों ने भाजपा के दिग्गज नेता को अंतिम विदाई दी।

जेटली ने कम उम्र में अपने राजनीतिक कॅरियर की शुरुआत की थी। आपातकाल (1975-77) के दौरान उनको जेल जाना पड़ा था। विभिन्न राजनीतिक दलों के नेताओं के साथ उनके व्यक्तिगत संबंध थे।

तिरंगा में लिपटा उनका पार्थिव शरीर उनके आवास से रविवार सुबह दीनदयाल उपाध्याय मार्ग स्थित भाजपा मुख्यालय लाया गया, जहां उनके अंतिम दर्शन के लिए भारी तादाद में लोग पहुंचे। दिल्ली पुलिस ने जेटली को बंदूक की सलामी दी।

स्थानीय भाजपा नेता अर्जुन सिंह ने कहा, जेटली का निधन राष्ट्र और पार्टी की बड़ी क्षति है।

भीड़ में शामिल एक आदमी ने कहा, वह जनता की पसंद के नेता थे। हम ही नहीं, बल्कि हर राजनेता उनको पसंद करते थे, चाहे वह भाजपा का नेता हो या किसी अन्य पार्टी का। राष्ट्र ने एक रत्न खो दिया।

कालकाजी निवासी रजनी ने कहा, मुझे राजनीति से काफी दिलचस्पी है और मैं उनका हर भाषण सुनना पसंद करती थी। वह उच्च कोटि के वक्ता थे।

जेटली को नौ अगस्त को सांस की तकलीफ होने पर अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान में भर्ती करवाया गया था। उनकी हालत धीरे-धीरे बिगड़ती चली गई और उनको लाइफ सपोर्ट पर रखा गया था। गुर्दा प्रत्यारोपण के मरीज जेटली का गुरुवार को डायलिसिस करवाया गया था।

शुक्रवार को उनकी हालत खराब हो गई और शनिवार को दोपहर 12.07 बजे उन्होंने अंतिम सांस ली।

--आईएएनएस

Related News

Leave a Comment