एमएसएमई स्टार्टअप एक्सपो में लगी 200 उत्पादों की प्रदर्शनी

नई दिल्ली, 25 अगस्त (आईएएनएस)। देश के सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम क्षेत्र के नवाचार की झलक प्रगति मैदान में आयोजित एमएसएमई स्टार्टअप एक्सपो में देखने को मिली जहां एमएसएमई के 200 से अधिक प्रकार के उत्पादों की प्रदर्शनी लगाई गई।

एक्सपो में लगाए गए 350 से अधिक स्टॉलों पर आईटी, डिजिटल सिक्योरिटी, टेक्नोलोजी, नवाचार, इंजीनियरिंग सामान से लेकर हर्बल दवाएं, हस्तशिल्प, हथकरघा, सिल्क लेदर, फर्नीचर, फैशनेबुल उपहार व घरेलू सामान के साथ-साथ एफएमसीजी, इलेक्ट्रिक व इलेक्ट्रॉनिक उत्पाद प्रदर्शित किए गए थे।

तीन दिवसीय यह प्रदर्शनी रविवार को संपन्न हुई। एमएसएमई डेवलेपमेंट फोरम द्वारा आयोजित इस छठे एमएसएमई स्टार्टअप एक्सपो के समापन पर कई नामचीन स्टार्टअप के सीईओ, सीओओ, सीएफओ और संस्थापकों ने अपने कारोबारी सफर के बारे में बताया।

मोबीक्विक की संस्थापक और सीओओ उपासना टाकू ने कहा, मैंने यूके की नौकरी छोड़कर जब मोबीक्विक की शुरुआत की तो पहले बहुत परेशानी आई लेकिन मैं हम्मत से अपना काम करती रही और आज आप लोगों के सामने हूं। बस हमारे अंदर साहस और हिम्मत होना चाहिए।

दिव्यांगजनों को उद्यमी बनने के लिए प्रेरित करने और उन्हें मदद करने वाली संस्था एटपर की डायरेक्टर तिलाकम राजेन्द्रन ने कहा, मैंने अपने पति के साथ एटपर नामक संस्था खोली जिसमें केवल दिव्यांगजनों को उद्यमी बनाया जाता है। इस संस्था के तहत कलम से लेकर दिया-बाती आदि जैसे घर में रोजमर्रा के काम की चीजें तैयार की जाती हैं।

एमएसएमई डेवलेपमेंट फोरम के संस्थापक अध्यक्ष रजनीश गोयनका ने बताया कि एक्सपो में रेल, रक्षा, वित्त, पर्यटन, विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी आदि मंत्रालयों व उनके पीएसयू, सरकारी बैंक, खादी बोर्ड, क्वायर बोर्ड, एनएसआईसी के अलावा आईआईटी दिल्ली आदि की भागीदारी व सहयोग से ऑन द स्पॉट निशुल्क वर्कशॉप के माध्यम से नये उद्यम लगाने की जानकारी दी गई।

-- आईएएनएस

Related News

Leave a Comment