चीन 6 नए मुक्त व्यापार परीक्षण क्षेत्र स्थापित करेगा

बीजिंग, 26 अगस्त (आईएएनएस)। चीनी राज्य परिषद ने हाल में छह नए मुक्त व्यापार परीक्षण क्षेत्र स्थापित करने का प्रस्ताव पेश किया, जिसके अनुसार, शानतोंग, च्यांगसू, क्वांगशी, हपेई, युन्नान और हेलोंगच्यांग प्रांतों में मुक्त व्यापार परीक्षण क्षेत्र की स्थापना की जाएगी। यह नए युग में सुधार और खुलेपन को आगे बढ़ाने वाला रणनीतिक कदम है।

प्रस्ताव में विभिन्न मुक्त व्यापार क्षेत्र के परीक्षण मिशन पेश किया गया। शानतोंग मुक्त व्यापार परीक्षण क्षेत्र में नई और पुरानी विकसित ऊर्जा के परिवर्तन को आगे बढ़ाया जाएगा, समुद्री अर्थतंत्र और समुद्री विशेषता वाले उद्योग का विकास किया जाएगा। चीन, जापान और दक्षिण कोरिया के बीच स्थानीय सहयोग में गति दी जाएगी।

च्यांगसू मुक्त व्यापार परीक्षण क्षेत्र में खुले आर्थिक विकास के अग्रिम इलाके की स्थापना की जाएगी। वास्तविक अर्थतंत्र के सृजनात्मक विकास और औद्योगिक परिवर्तन की उन्नति की आदर्श मिसाल वाले क्षेत्र की स्थापना की जाएगी। विदेशी निवेश के सहयोगी स्तर को उन्नत किया जाएगा, वित्त द्वारा वास्तविक अर्थतंत्र के समर्थन को मजबूत किया जाएगा और विनिर्माण उद्योग के नवाचार विकास का समर्थन किया जाएगा।

क्वांगशी मुक्त व्यापार परीक्षण क्षेत्र में आसियान के उन्मुख अंतरराष्ट्रीय थल और समुद्री व्यापारिक रास्ते का निर्माण किया जाएगा, इस क्षेत्र को 21वीं सदी में समुद्री रेशम मार्ग और रेशम मार्ग आर्थिक पट्टी को जोड़ने वाला अहम द्वार बनाया जाएगा।

हपेई मुक्त व्यापार परीक्षण क्षेत्र में अंतरराष्ट्रीय वाणिज्यिक लोजिस्टिक्स का महत्वपूर्ण केंद्र, नए औद्योगिक अड्डे, वैश्विक सृजनात्मक क्षेत्र और खुलेपन के अग्रिम इलाके का निर्माण किया जाएगा।

युन्नान मुक्त व्यापार परीक्षण क्षेत्र में बेल्ट एंड रोड और यांगत्सी नदी आर्थिक बेल्ट के बीच आपसी संपर्क वाले महत्वपूर्ण रास्ते की स्थापना की जाएगी, दक्षिण एशिया और दक्षिण-पूर्व एशिया को जोड़ने वाले महत्वपूर्ण केंद्र की स्थापना की जाएगी।

वहीं हेलोंगच्यांग मुक्त व्यापार परीक्षण क्षेत्र में औद्योगिक ढांचे का परिवर्तन करते हुए रूस और उत्तर पूर्व एशियाई क्षेत्र में सहयोग का केंद्र स्थापित किया जाएगा। वास्तविक अर्थतंत्र और सृजनात्मक विकास को आगे बढ़ाते हुए रूस और उत्तर पूर्व एशिया के उन्मुख यातायात लोजिस्टिक्स केंद्र के निर्माण में गति दी जाएगी।

(साभार-चाइना रेडियो इंटरनेशनल, पेइचिंग)

-- आईएएनएस



Source : ians

Related News

Leave a Comment