उप्र विधानसभा परिसर प्लास्टिक मुक्त होगा

लखनऊ, 26 अगस्त (आईएएनएस)। उत्तर प्रदेश विधानसभा भवन परिसर को संसद भवन की तरह प्लास्टिक मुक्त बनाया जाएगा। इस सबंध में विधानसभा के प्रमुख सचिव प्रदीप दुबे ने निर्देश जारी कर दिया है।

प्रमुख सचिव दुबे ने बताया कि उत्तर प्रदेश विधानसभा सचिवालय ने विधान भवन परिसर में प्लास्टिक की बोतलों और एक बार इस्तेमाल होने वाली प्लास्टिक का उपयोग पूरी तरह प्रतिबंधित कर दिया है।

उन्होंने बताया कि विधानसभा में कार्यरत सभी अधिकारियों एवं कर्मचारियों को निर्देश जारी कर दिया गया है कि वे प्लास्टिक के सामान के बजाए पर्यावरण अनुकूल थैलों या समान का उपयोग करें।

इस बीच, गृह विभाग के प्रमुख सचिव अवनीश अवस्थी ने सोमवार को जारी निर्देश में कहा है, 31 अगस्त के बाद से राजधानी के किसी भी क्षेत्र में प्लास्टिक बिकने की खबर मिली तो संबंधित थानाध्यक्ष, नगर निगम के क्षेत्रीय अधिकारी, वाणिज्य कर के क्षेत्रीय अफसर तथा सम्बन्धित क्षेत्र के मजिस्ट्रेट एवं क्षेत्राधिकारी को संयुक्त रूप से जिम्मेदार मानते हुए उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।

अवस्थी ने लखनऊ के जिलाधिकारी और वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक को निर्देश दिए हैं कि वे सम्बन्धित मजिस्ट्रेट, क्षेत्राधिकारी से उनके क्षेत्र में पॉलीथिन की बिक्री रोकने के लिए समुचित कार्रवाई करने और बिक्री पूरी तरह रोकने के बारे में तीन दिनों के अंदर अपनी रिपोर्ट दें। प्रमुख सचिव ने कहा है कि व्यापार मण्डल को लिखित रूप से प्लास्टिक पर प्रतिबंध के बारे में बताकर उनसे सहमति ले ली जाए।

-- आईएएनएस

Related News

Leave a Comment