पाक सेना प्रमुख, चीनी जनरल ने कश्मीर मुद्दे पर चर्चा की

इस्लामाबाद, 27 अगस्त (आईएएनएस)। पाकिस्तान के चीफ ऑफ आर्मी स्टाफ (सीओएएस) जनरल कमर जावेद बाजवा ने चीन के सेंट्रल मिलिट्री कमीशन के वाइस चेयरमैन जनरल शू किलियांग से कश्मीर मुद्दे पर चर्चा की।

एक्सप्रेस ट्रिब्यून ने इंटर-सर्विस पब्लिक रिलेशंस (आईएसपीआर) के बयान के हवाले से मंगलवार को कहा, सीएमएस के वाइस चेयरमैन की अगुआई में चीन के एक प्रतिनिधिमंडल ने (सोमवार को) जीएचक्यू का दौरा किया।

इस दौरान जनरल शू और सीओएएस ने व्यक्तिगत रूप से बातचीत की, जिसमें उन्होंने क्षेत्रीय सुरक्षा और द्विपक्षीय सहयोग को बढ़ाने के तरीकों पर चर्चा की।

बयान के अनुसार, जनरल बाजवा ने कश्मीर मुद्दे पर बीजिंग के रुख और समर्थन की प्रशंसा की।

सीएमएस के वाइस चेयरमैन ने जोर देकर कहा कि चीन पाकिस्तान तथा उसकी सेना के साथ अपने पुराने रिश्तों को महत्वपूर्व मानता है।

सेना की मीडिया शाखा ने कहा कि पाकिस्तानी सेना के क्षमता निर्माण तथा रक्षा सहयोग को बढ़ावा देने के लिए एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर भी हस्ताक्षर किया गया।

जीएचक्यू आने पर जनरल शू को गॉर्ड ऑफ ऑनर दिया गया।

भारत सरकार द्वारा जम्मू एवं कश्मीर का विशेष दर्जा खत्म करने के बाद से बीजिंग ने कश्मीर मुद्दे पर इस्लामाबाद का समर्थन किया है।

इसी महीने पाकिस्तान के अभिन्न मित्र चीन के आग्रह पर भारत-पाकिस्तान पर संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (यूएनएससी) की क्लोज-डोर बैठक आयोजित हुई थी।

बैठक में चीन को छोड़कर, परिषद के शेष सभी स्थाई सदस्यों ने नई दिल्ली के रुख का समर्थन किया था।

--आईएएनएस

Related News

Leave a Comment