गोवा के विधायकों को स्वास्थ्य बीमा दिया जाना चाहिए : दिगंबर कामत

पणजी, 27 अगस्त (आईएएनएस)। गोवा के दिवंगत मुख्यमंत्री मनोहर पार्रिकर के स्वास्थ्य बिलों पर करोड़ों रुपये खर्च किए जाने की खबरों के बीच, विपक्ष के नेता दिगंबर कामत ने मंगलवार को कहा कि सभी विधायकों को स्वास्थ्य बीमा कवर कराया जाना चाहिए।

संवाददाता सम्मेलन में विधायकों को स्वास्थ्य बीमा योजना के तहत लाने के बजाय उन्हें राज्य के खजाने से बड़े पैमाने पर मेडिकल ट्रीटमेंट बिल देने पर सवाल किया गया तो इस पर कामत ने कहा, मुझे लगता है कि विधायी विभाग को हेल्थ कवर बढ़ाने की बात पर विचार करना चाहिए।

पिछले सप्ताह में स्थानीय अखबारों में प्रकाशित मीडिया रिपोर्टों में सूचना के अधिकार के तहत दर्ज दस्तावेजों के हवाले से कहा गया था कि राज्य कोषागार ने पार्रिकर के उपचार पर 5.72 करोड़ रुपये व्यय किया। अग्नाशय में कैंसर से काफी लंबे समय तक जूझने के बाद 17 मार्च को उनका निधन हो गया।

साल 2018 में जब से उनके अग्नाशय में कैंसर होने की बात सामने आई, तब से एक साल के अंदर उपचार के लिए उन्हें गोवा, मुंबई, दिल्ली और न्यूयॉर्क के अस्पतालों में भर्ती कराया गया।

दिवंगत उप मुख्यमंत्री फ्रांसिस डिसूजा के उपचार पर भी लगभग दो करोड़ रुपये खर्च किए गए थे। लंबे समय से चली आ रही बीमारी के चलते उनका भी इसी साल निधन हुआ।

वर्तमान में, विधायकों और पूर्व विधायकों और उनके परिजनों के सभी चिकित्सा उपचार का भुगतान राज्य विधायिका विभाग द्वारा बिल जमा करने पर किया जाता है।

गोवा की सरकार राज्य के सभी निवासियों के लिए एक सार्वभौमिक स्वास्थ्य बीमा योजना का संचालन करती है जो दो लाख रुपये तक का बीमा कवर देती है।

--आईएएनएस

Related News

Leave a Comment