अब, आईसीआईसीआई बैंक में रोबोट्स करेंगे नकदी की गिनती

मुंबई, 28 अगस्त (आईएएनएस)। निजी क्षेत्र का प्रमुख कर्जदाता आईसीआईसीआई बैंक देश का पहला बैंक बन गया है, जिसने अपने देश भर के करेंसी चेस्ट में लाखों नोटों की गिनती करने के लिए औद्योगिक रोबोटिक आर्म्स की तैनाती की है।

आईसीआईसीआई बैंक की ऑपरेशंस और कस्टमर सर्विस के प्रमुख अनुभूति संघाई ने कहा कि ये रोबोटिक आर्म्स फिलहाल मुंबई, और सांगली (महाराष्ट्र), नई दिल्ली, बेंगलुरू और मंगलुरू (कर्नाटक), जयपुर, हैदराबाद, चंडीगढ़, भोपाल, रायपुर, सिलिगुड़ी और वाराणसी में काम कर रहे हैं।

उन्होंने कहा कि इन 14 मशीनों (रोबोटिक आर्म्स) को 12 शहरों में तैनात किया गया है, ताकि ये सभी कामकाजी दिन में 60 लाख नोटों को गिन सके या सालाना करीब 1.80 अरब नोटों को गिन सके।

उन्होंने कहा कि आईसीआईसीआई भारत का पहला वाणिज्यिक बैंक और दुनिया के गिनेचुने बैंकों में से एक है, जिसने नकदी प्रोसेसिंग के लिए औद्योगिक रोबोट्स की तैनाती की है।

संघाई ने कहा, रोबोटिक आर्म्स 70 से अधिक पैरामीटर्स पर विभिन्न सेंसर्स के प्रयोग से बिना किसी ब्रेक के लगातार और बाधारहित तरीके से काम करता है।

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) द्वारा स्वच्छ नोट की नीति को अनिवार्य बनाए जाने के बाद से बैंक अपनी करेंसी चेस्ट में उच्च प्रौद्योगिकी वाली नोट छांटने वाली मशीनों से नोट की छंटाई करते हैं और उसके बाद ही दुबारा उसे अपनी शाखाओं/एटीएम में भेजते हैं।

--आईएएनएस

Related News

Leave a Comment