एफएएओ, स्लो फूड मिलकर सीरियाई महिलाओं के प्रशिक्षण में कर रहे मदद

रोम, 28 अगस्त (आईएएनएस)। संयुक्त राष्ट्र के खाद्य एवं कृषि संगठन (एफएओ) ने इस सप्ताह इटली में युद्धग्रस्त सीरिया के महिला किसानों के एक समूह के लिए एक अध्ययन दौरे का आयोजन करने के लिए स्लो फूड मूवमेंट के साथ सहयोग किया है।

एफएओ ने मंगलवार को एक बयान में कहा कि दोनों संगठन सीरिया से छोटे पैमाने पर काम करने वाली महिला खाद्य उत्पादकों के कौशल को बढ़ाने के लिए - संकटग्रस्त समुदायों को फिर से जीवित करने या बढ़ावा देने के लिए, और देश के कृषि क्षेत्र को पुनर्जीवित करने के उद्देश्य से साथ आए हैं।

बयान में कहा गया है कि पश्चिमी, मध्य और दक्षिणी सीरिया की सात महिलाएं पिडमॉन्ट और लिगुरिया क्षेत्रों में कृषि समुदायों से सीखेंगी, जो स्थानीय, जैविक और खाद्य पदार्थो के बाजार को बढ़ावा देते हैं।

बयान में कहा गया कि सीरियाई महिलाओं के उत्पादन, विपणन और मूल्य श्रृंखलाओं के सभी पहलुओं पर ज्ञान प्राप्त करने की अपेक्षा है, जिसमें डेयरी, शहद, तेल, अनाज, ब्रेड और सब्जियां शामिल हैं और इन महिलाओं से इस ज्ञान को अपने समुदायों में अन्य महिला किसानों तक पहुंचाने की अपेक्षा की जाती है।

बयान में कहा गया है कि स्थानीय किसानों के वैश्विक स्लो फूड नेटवर्क में महिलाओं को भी शामिल किया जाएगा ताकि वे ज्ञान और अनुभवों को सीख सकें और साझा कर सकें।

ये सीरियाई महिलाएं होम्स, हमा, लताकिया, टार्टुस, अलेप्पो, स्वेडा और अल-कुनात्रा से आती हैं, और प्रत्येक अपने गांव के स्थानीय खाद्य पदार्थो का उत्पादन करती हैं- सूखे अंजीर से शहद तक।

वे महिलाएं या तो जमीन के एक छोटे से भूखंड (आधे हेक्टेयर से कम) की मालिक हैं, अपने परिवार का पेट पालने के लिए जैम, अचार, टोमेटो पेस्ट, पनीर और अन्य खाद्य उत्पादों को बनाने जैसी गतिविधियों में लगी हुई हैं।

स्लो फूड की एरिया कोऑर्डिनेटर नजारेना लैंजा ने कहा, हम अपने उत्पादकों और समिति का दौरा करने के लिए इन सीरियाई किसानों का साथ देकर सम्मानित महसूस कर रहे हैं।

स्लो फूड परियोजना खाद्य उत्पादकों और किसानों को अपने खाद्य पदार्थो और कृषि विरासत का संरक्षण करने में मदद करेगा।

सीरियाई महिलाएं उत्पादन पर केंद्रित छह प्रोजेक्ट के संबंध में किसानों से मिलेंगी। ये प्रोजक्ट हैं- मक्खन (हाई एल्वो वैली में), एक्स्ट्रा वर्जिन ऑलिव ऑयल, हाई माउंटेन हनी, रोबियोला चीज, सांबुकेनो लैम्ब और वेसलिको गार्लिक।

स्लो फूड एक गलोबल नेटवर्क है जिसकी स्थापना 1989 में हुई थी।

--आईएएनएस

Related News

Leave a Comment