येचुरी ने श्रीनगर में बीमार विधायक से की मुलाकात (लीड-1)

श्रीनगर, 29 अगस्त (आईएएनएस)। मार्क्‍सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) नेता सीताराम येचुरी ने गुरुवार को कड़ी सुरक्षा के बीच पार्टी के बीमार विधायक यूसुफ तारिगामी से श्रीनगर में मुलाकात की। तारिगामी को यहां नजरबंद रखा गया है।

अनुच्छेद-370 के रद्द होने के बाद किसी भी विपक्षी नेता की कश्मीर में यह पहली यात्रा है।

येचुरी यहां 10 कारों के सुरक्षा काफिले के साथ हवाई अड्डे से रवाना हुए और दोपहर के समय तारिगामी के गुपकर रोड स्थित आवास पर पहुंचे।

मीडिया को तारिगामी के निवास के करीब जाने से रोक दिया गया। तारिगामी के घर के आसपास सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं। यहां यातायात को प्रतिबंधित करने के लिए कॉन्सर्टिना तार का उपयोग किया गया। येचुरी ने तारिगामी के घर पर कुछ घंटे बिताए।

अनुच्छेद-370 के खत्म होने के बाद से तारिगामी से मिलने के लिए येचुरी पहले भी कश्मीर आने का प्रयास कर चुके हैं। मगर उस समय उन्हें राज्य में घुसने से रोक दिया गया और श्रीनगर हवाई अड्डे से ही वापस दिल्ली भेज दिया गया।

इसके बाद सुप्रीम कोर्ट के हस्तक्षेप के बाद येचुरी को तारिगामी से मिलने की अनुमति मिली। सूत्रों का कहना है कि येचुरी को उनकी कश्मीर यात्रा के दौरान किसी भी राजनीतिक गतिविधि में शामिल होने की अनुमति नहीं दी जाएगी।

पूर्व मुख्यमंत्रियों महबूबा मुफ्ती और उमर अब्दुल्ला सहित दर्जनों मुख्यधारा के राजनीतिक नेताओं को प्रतिबंधात्मक हिरासत में रखा गया है। एक अन्य पूर्व मुख्यमंत्री फारूक अब्दुल्ला भी नजरबंद हैं।

इससे पहले अनुच्छेद-370 के निरस्त होने के बाद पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी सहित दिल्ली के वरिष्ठ विपक्षी नेताओं को श्रीनगर हवाई अड्डे पर ही रोक दिया गया था, जिससे उन्हें दिल्ली वापस लौटना पड़ा।

--आईएएनएस

Related News

Leave a Comment